मीठा पानी मिलने का सपना हुआ पूरा

Hamirpur Updated Fri, 07 Sep 2012 12:00 PM IST
ग्राम पंचायत- जल्ला
विकासखंड- कुरारा
ग्राम प्रधान- अभिलाषा प्रजापति
ग्राम पंचायत अधिकारी- रामबरन सिंह
आबादी -1006
पुरुष -550
महिला -456
जॉबकार्ड- 250
ग्राम पंचायत सदस्य
रामस्वरुप, बासुदेव, भोला प्रसाद, रामसखी, रणजीत सिंह, रानी, ज्ञान सिंह, बलराम, सुघर सिंह, साधना, अवधेश।
कुरारा (हमीरपुर)। जल्ला ग्राम पंचायत में बेरी रोड से नहर तक संपर्क मार्ग पर 310052 रुपए, आलवेदर रोड नहर से लालाराम के खेत से होते रघुवीर सिंह के खेत तक लागत 304920 रुपए, मेड़बंधी कार्य में गायत्री पत्नी रामसजीवन में 5400 रुपए व कालीदीन के खेत में 8520 रुपए, कालका मां के तालाब में 513254 रुपए की धनराशि खर्च कर मॉडल बनाया गया। कालीदीन के दरवाजे से राकेश महाराज के दरवाजे तक 194386 रुपए, रामसजीवन के दरवाजे से कामता द्विवेदी के दरवाजे तक नाली खड़ंजा 183966 रुपए से बनाई गई।
ग्राम पंचायत एक नजर में
विकासखंड कुरारा से तीन किमी दूर बेरी मार्ग पर जल्ला ग्राम पंचायत है। गांव में प्राचीन कालका देवी का मंदिर है। इस मंदिर में गांव सहित दूरदराज के लोगों की आस्था है। चैत्र के मौके पर विशाल मेला लगता है। ग्रामीण दूर दूर से बच्चों का मुंडन कराने आते है। गांव के अंदर खारा पानी होने से पेयजल की व्यवस्था के लिए बगल के चकोठी गांव में नलकूप लगाया गया है। जलसंस्थान ने पाइप लाइन डाली है। इससे रास्तों में खड़ंजा, सीसी रोड क्षतिग्रस्त हो गए है। बच्चों की शिक्षा के लिए प्राथमिक स्कूल है, जबकि जूनियर स्कूल के प्रयास जारी है। गांव के अंदर सीसी रोड की कमी है। इस कार्य के लिए क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत से मांग की गई है। इसके चलते क्षेत्र पंचायत ने 300 मीटर सीसी रोड प्रस्तावित किया है।
ग्राम प्रधान से सवाल-जवाब
सवाल- ग्राम पंचायत में किन किन मदों पर कितनी धनराशि मौजूद है?
जवाब- ग्राम पंचायत के मनरेगा खाते में 6.44 लाख रुपए अवशेष है। जबकि राज्यवित्त/तेरहवें वित्त में 1 लाख रुपए है।
सवाल- ग्राम पंचायत में मौजूद बजट से कौन से कार्य प्रस्तावित है?
जवाब- खेती किसानी में सिंचाई के संसाधनों का अभाव है। ऐसे में मेड़बंधी प्रस्तावित है। अनुसूचित वर्ग के किसानों खेतों में मेड़बंधी का कार्य होगा। गांव में कूप मरम्मत कार्य होने हैं।
सवाल- ग्राम पंचायत की कब कब बैठकें होती है?
जवाब- ग्राम पंचायत विकास कार्यों के प्रति निरंतर प्रयासरत है। खुली बैठकों में फैसले लिए जाते है।
सवाल- अपने कार्यकाल में जनहित के कितने काम कराए है?
जबाव- प्राथमिक विद्यालय के पास स्कूल की जमीन पड़ी है। इस स्कूल के बगल में जूनियर विद्यालय निर्माण होना है। खारा पानी होने से कालका मंदिर के पास नलकूप से पेयजल की सप्लाई दिलाने का काम हुआ है।
सवाल - ग्राम पंचायत को चकाचक करने में कहां चूक हुई?
जवाब-गांव में पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित कराने के प्रयास किए गए। तब जलसंस्थान ने गांव में पुरानी पाइप लाइनों को उखाड़कर मरम्मत कराई। ऐसे में गांव के रास्ते बेकार हो चुके है। बरसात बाद खड़ंजा डलवाकर रास्तों की मरम्मत कराई जाएगी।
ग्राम पंचायत से संबंधित समस्या के लिए रामवीर सिंह के मोबाइल नंबर 9450275307 पर संपर्क करें।

Spotlight

Related Videos

EXCLUSIVE: ...तो पद्मावती ‘बादशाह’ कि होती

फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर चौतरफा बवाल चल रहा है। लेकिन हम आपको फिल्म ‘पद्मावत’ से जुड़े एक रहस्य के बारे में बताएंगे। क्या आपको पता है राजा रावल रतन सिंह के रोल के लिए शाहिद कपूर संजय लीला भंसाली की दूसरी पंसद थे।

24 जनवरी 2018