सरस हाट निर्माण को जमीन आई आड़े

Hamirpur Updated Sun, 19 Aug 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। ग्रामीण इलाकों में न्याय पंचायत स्तर पर बनाए जाने वाले सरस हाटों में जमीन आडे़ आ रही है। जिले के सात गांवों में सरस हाटों का निर्माण कराया जा रहा है लेकिन बारिश होने से निर्माण प्रभावित है।
ग्रामीण इलाकों में सरस हाट बनवाने की योजना चलाई जा रही है। इसके पीछे ग्रामीण क्षेत्रों में बाजार लगवाने की है। जिले की उमरी, ममना, बिवांर, जरिया, औंता में ग्रामीण हाट बनाए जा रहे हैं। इसी तरह छानीखुर्द तथा गहरौली में इनका निर्माण कराया जा रहा है। शासन की योजना के तहत जिले के अन्य न्याय पंचायत क्षेत्र में कराने की योजना है। डीआरडीए के दिशा निर्देशों पर सरस हाटों का निर्माण हो रहा है। हालांकि इनके निर्माण की जानकारी ग्राम पंचायतों को नहीं दी जा रही है। मौजूदा समय में बिवांर, जरिया व औता के ग्रामीण हाट का निर्माण उप्र आवास विकास परिषद करा रही है जबकि छानीखुर्द और गहरौली में इनका निर्माण उप्र समाज कल्याण निर्माण निगम करा रहा है। बीते दिन जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में परियोजना निदेशक डीआरडीए ने सरस हाट के निर्माण में सबसे बड़ी बाधा भूमि की उपलब्धता न होना बताया। कहा कि ग्राम पंचायत के पास पर्याप्त भूमि उपलब्ध होना चाहिए। साथ ही संबंधित गांव में पहले से हाट लग रही हो। तभी वहां पर हाट का निर्माण हो सकता है।

Spotlight

Related Videos

गुरुवार को इस मुहूर्त पर न करें कोई भी काम, लगा है राहुकाल

जानना चाहते हैं कि गुरुवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा शुक्रवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग गुरुवार 22 फरवरी 2018।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen