खुदा की बारगाह में दुआ को उठे हजारों हाथ

Hamirpur Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। मुख्यालय की छह जामा मस्जिदों में अलविदा जुमे की नमाज अदा की गई। इस मौके पर हजारों रोजेदारों और नमाजियों ने खुदा की बारगाह में हाथ उठाकर दुनिया के अमन चैन के लिए दुआ मांगी।
नगर के जामा मस्जिदों में अलग अलग वक्त पर अलविदा जुमे की नमाज अदा की गई। तहसील स्थित जामा मस्जिद में 1 बजे, अमन शहीद में 1.30 बजे व इसके साथ ही खालेपुरा, कजियाना, इद्दू की बगिया, सैय्यद बाड़ा की जामा मस्जिदों में नमाज अदा की गई। इन मस्जिदों में हजारों रोजेदारों ने नमाज में शिरकत की। अमन शहीद में हालत यह है कि रोजेदाराें ने सड़क पर नमाज अदा की। इसको लेकर प्रशासन ने वाहनों को बस स्टैंड व रहुनियां धर्मशाला पर रोक दिया। नमाज अदा करने के बाद ही इस सड़क के आवागमन को खोला गया। नमाज के बाद रोजेदाराें ने खुदा की बारगाह में हाथ उठाकर दुनिया में अमन चैन के लिए दुआएं मांगी। साथ ही अपनी बरकत, मगफिरत के लिए भी लोगों ने दुआएं की। हालात यह रहे कि मुबारक रमजान के अलविदा होने के गम में रोजेदाराें के आंखों में आंसू छलक पड़े। रोजेदारों का कहना था कि अगले वर्ष उन्हें माहे रमजान मिलता है या नहीं। अमन शहीद मस्जिद में पुलिस अधीक्षक सैय्यद वसीम अहमद ने नमाज अदा की। इस मौके पर सपा ब्राह्मण सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला सहित अन्य मौजूद रहे। सुमेरपुर प्रतिनिधि के अनुसार कसबे की 6 मस्जिदों में अलविदा जुमे की नमाज अदा की गई जिसमें सब्जी मंडी जामा मस्जिद में पेश इमाम हाफिज शेफ उल्ला ने नमाज अदा कराई। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में चंदपुरवा, बिदोखर, मुंडेरा, पत्योरा, कैथी सहित अन्य स्थानों पर अलविदा जुमा की नमाज अदा की गई।
मौदहा प्रतिनिधि के अनुसार अलविदा की नमाज के लिए मसजिदों में काफी भीड़ रही। बड़ी संख्या में बच्चों ने भी नमाज अदा की। बड़ी जामा मस्जिद तो खचाखच भरी रही। नमाज के बाद इमाम कारी शफकतुल्ला ने मुल्क के अमन चैन की दुआ मांगी। चौधराना जामा मस्जिद में पेश इमाम मौलाना अतउर रहमान, रहमानियां मस्जिद में मौलाना सनाउल्ला, कपसा मार्ग कुरैशी मस्जिद में हाफिज बरकतुल्ला, निजामी मस्जिद में हाजी वहीद साहब, कमराहा मस्जिद में इमाम मेराज साहब, उपरौस की निजामी मस्जिद कारी जमील साहब ने अलविदा की नमाज अदा कराई और कौमी एकता व मुल्क अमनो अमान की दुआएं मांगी। नगर पालिका अध्यक्ष शकुंतला ने मसजिदों के आसपास सफाई व्यवस्था कराई। इस मौके पर एडीएम रमेशचंद्र श्रीवास्तव व क्षेत्राधिकारी भी कसबे में लगातार पेट्रोलिंग करते है।
ज्यादातर मसजिदों में कुरान की तिलावत पूरी
मौदहा। रमजान के अलविदा जुमे के साथ ही ज्यादातर मसजिदों में तरावीह में कुरान की तिलावत पूरी हो गई। शबेकद्र के मौके पर मखतब रहमानियां यतीमखाना में व इलाही तालाब स्थित शाही मस्जिद में पूरी रात लोगों ने इबादत की, तकरीरें हुई और कुरान का पाठ किया। सुबह इन स्थानों पर सहरी का भी आयोजन किया गया।
मोहब्बत के साथ ईद मनाने का ऐलान
हमीरपुर। शहर इमाम व शहर काजी की जानिब से गुरुवार को रोजा इफ्तार पार्टी का आयोजन किया गया। इस मौके पर शहर इमाम हाफिज अब्दुल कुरैशी ने ईदुल फितर का त्यौहार हंसी खुशी मनाए जाने का ऐलान किया। इफ्तार पार्टी में रोजेदारो के साथ जिले के आला अफसरान भी मौजूद रहे।
बीते माह बिजली कटौती के रोस्टर को लेकर शहर के रोजेदार व अन्य आवाम तथा जिला प्रशासन के मध्य तनावपूर्ण हालात हो गए थे। जिसके चलते नगर के रोजेदारो ने ईद न मनाने का ऐलान किया। लेकिन जिला प्रशासन ने पीस कमेटी की बैठक में रोजेदारो के खिलाफ कोई कार्रवाई न करने का आश्वासन दिए जाने पर मामला ठंडा हुआ। इसी को लेकर जिले के आला अधिकारियों और शहर के अमन पसंद लोगों के प्रयास से खुशनुमा माहौल बना और गुरुवार की शाम रोजा इफ्तार पार्टी में बदल गया। इस मौके पर जिलाधिकारी बी चंद्रकला ने लोगों को रमजान व ईद की मुबारक बाद दी और कहा कि अल्लाह आपकी सिवइयाें में ज्यादा मिठास व लज्जत पैदा करे। वहीं पुलिस अधीक्षक सैय्यद वसीम अहमद ने कहा कि इस्लाम हमेशा परस्पर भाईचारा, अमन चैन और मोहब्बत के लिए जाना जाता है। इसलिए सभी लोग मोहब्बत के साथ ईद मनाएं। सपा के ब्राहृमण महासभा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने रोजेदारो को यकीन दिलाया कि उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नही होगी। शहर इमाम हाफिज अब्दुल रसीद कुरैशी ने सभी से ईदुल फितर का त्यौहार हर्षोल्लास से मनाने का ऐलान किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी रऊफ अहमद सिद्दीकी व सभी मस्जिदों के इमाम, जफर हुसैन उर्फ राजू, नफीस भगवन, शहजाद, लाला कादिर, शकील अहमद (चुन्ना), हीरो, वजीर, जावेद हबीब, मुंगीरखान, काजी जावेद सहित तमाम रोजदार मौजूद रहे।

Spotlight

Related Videos

देखिए भारत और कनाडा के बीच क्या-क्या समझौते हुए

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के भारत यात्रा के छठे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात हुई। इस मुलाकात के बाद दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने हैदराबाद भवन में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की। देखिए दोनों देशों के बीच क्या-क्या समझौते हुए।

23 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen