विज्ञापन

राष्ट्रीय पर्वों पर ही याद आते है शहीद

Hamirpur Updated Wed, 15 Aug 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। नगर में शहीदों को याद करने के नाम पर शहीद पार्क बनाया गया। जिसमें महान क्रांतिकारी सुभाषचंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, सरदार भगत सिंह की प्रतिमाएं स्थापित की गई। इन्हें भी राष्ट्रीय पर्वोे पर ही याद किया जाता है। औपचारिकता निभाने के लिए साफ सफाई कर दो फूल चढ़ाए जाते है। स्वतंत्रता दिवस क ी वर्षगांठ होने के बावजूद इन महापुरुषों की प्रतिमाओं की रंगाई पुताई कराने में प्रशासन का ध्यान नहीं है। इसी तरह गांधी पार्क का हाल है। कमोवेश यही हालत जिला पंचायत परिसर में लगी जवाहर लाल नेहरु की प्रतिमा का है। हाईवे पर स्थित 1857 की वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा भी पूरे साल रंगरोगन और फूल के लिए तरसती है। इस स्थान पर बनाए गए पार्क की जिम्मेदारी इलाहाबाद बैंक ने ले रखी है।
विज्ञापन
मौजूदा व्यवस्था में महसूस होती है घुटन
हमीरपुर। सेवानिवृत शिक्षक देवीदयाल सविता आजादी के उन क्षणों को याद कर कहते है कि देशवासियों में उत्साह भरा था। आजादी पाने को लोगों की सोच थी कि अब वह परतंत्रता से मुक्ति पा चुके है। देश का विकास होने के साथ उनके दुख दर्द दूर होंगे। लेकिन मौजूदा हालत को देखकर बरबस निकल पड़ा कि वोट लेने वाले सत्ता का दुरुपयोग कर रहे है। अंग्रेजी शासनकाल में अपराध करने वाले की सजा तय थी लेकिन आज अपराध करने वालों को बचाया जा रहा है। इससे घुटन महसूस हो रही है।
रणबांकुरों का स्वप्न रह गया अधूरा
समाजसेवी मुन्नीलाल अवस्थी कहते है आजादी की लड़ाई में कुर्बानी देने वाले रणबांकुरों ने जो स्वप्न देखा था वह आज भी अधूरा है। आज के युवाओं में देश के प्रति जज्बा व प्रेम नहीं दिखाई दे रहा है। स्वतंत्रता को हमने स्वछंदता में परिवर्तित कर दिया है। जिसके चलते आज व्यक्ति स्वछंद होकर मनमानी कर रहा है। राजनैतिक दलों के नेता अपराध करने वाले व्यक्ति को सजा दिलाने के बजाय दूसरे दलों पर दोषारोपण करते हैं।
ईमानदार लोगों की कमी
सुमेरपुर नगर पंचायत के पूर्व चेयरमैन सतीशचंद्र अवस्थी उर्फ बड़े बाबू कहते है कि आजादी के उस पल में पूरा देश खुशियों में डूबा था। तब की गई कल्पनाएं अभी तक पूरी नहीं हुई हैं। आज ईमानदार लोगों की कमी है। सत्ता पर बैठे लोग सेवक के बजाय शासक के रूप में काम कर रहे है। जिससे आम जन मानस वहीं पुराने गुलामी के दिनों को ही अच्छा बताने से परहेज नहीं करते है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

सबरीमाला पर रार समेत 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी से जुड़ी खबरें। देखिए LIVE BULLETINS - सुबह 9 बजे, दोपहर 1 बजे और शाम 5 बजे।

22 अक्टूबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree