विज्ञापन

गलाघोंटू से मवेशियों का मरना नहीं थम रहा

Hamirpur Updated Mon, 13 Aug 2012 12:00 PM IST
भरूआसुमेरपुर (हमीरपुर)। पशु पालन विभाग के तमाम प्रयासों और दावों के बावजूद मवेशियों की मौतों का सिलसिला थमने नाम नहीं ले रहा है। विकासखंड क्षेत्र के बिरखेरा गांव में बीमारी के चलते पशुओं के मरने का क्रम जारी है। जबकि पशुपालन विभाग गांवों में टीकाकरण व इलाज करने के साथ जागरूकता शिविर लगाकर पशुपालकाें को जानकारियां भी देने का दावा कर रहा है।
विज्ञापन
विज्ञापन
बिरखेरा गांव में बीते एक पखवारे से पशुओं में बीमारियां फैल रही है। जिसके चलते इनकी असमय मौत हो रही है। जिसमें अभी तक गांव निवासी मिंटू पाल, मइयादीन, शंभूपाल, बालापाल, संतोष यादव, मुन्ना यादव, बच्चू प्रजापति, मंगल सिंह, रामऔतार, रमेश, इंद्रपाल, बलराम प्रजापति, घनश्याम तिवारी, रामसजीपन पाल, लंबरी यादव, लखनपाल, करनपाल आदि के मवेशी काल के गाल में बीमारियों के चलते समा चुके है।
जबकि बिंदा तिवारी, देवीदयाल यादव, अखिलेश, लुढ़की तिवारी, श्रीरामपाल, कल्लू यादव, श्रीकांत यादव व जयराम यादव सहित अन्य पशुपालकों के जानवर बीमार चल रहे हैं। इस खबर को अमर उजाला ने बीते 5 अगस्त को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके चलते डाक्टराें की टीम ने गांव पहुंचकर टीकाकरण व बीमार पशुओं का इलाज किया और आठ पशुओं के मरने की पुष्टि की। लेकिन उसके बाद भी गांव में पशुओं की बीमारी रोकथाम नहीं हो सकी और पशुओं के मरने का क्रम जारी है। इससे आक्रोशित पशुपालकों का कहना है कि पशुपालन विभाग द्वारा समय से टीकाकरण नहीं किया जाता। जिससे पशुओं में बीमारी फैलने के चलते घटनाएं बढ़ रही है। उधर पशु चिकित्साधिकारी डा.कैलाश बाबू ने बताया कि गांव में गलाघोंटू, खुरपका, मुंहपका जैसी कोई बीमारी नहीं फैली है। लेकिन पशुओं में वायरल निमोनिया के लक्षण पाए जा रहे है। यह संक्रामक बीमारी है जो एक जानवर से दूसरे जानवर पर फैल रही है। इसकी चपेट में आने के बाद 4-5 घंटो में ही पशु की मृत्यु हो जाती है। लेकिन इस बीमारी का अभी तक कोई टीका ईजाद नही हुआ। वैसे गांव में टीम पहुंच चुकी है और बीमार पशुओं का इलाज करने में जुटी हुई है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत पर बोले यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का बेहतर प्रदर्शन देखने को मिला। बीजेपी की हार और कांग्रेस की जीत पर यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बयान दिया है। मौर्य ने कहा कि इस हार का असर लोकसभा चुनाव 2019 पर नहीं पड़ेगा।

11 दिसंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election