विज्ञापन

झमाझम बारिश के इंतजार में किसान

Hamirpur Updated Sat, 07 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश होने के चलते खेत और सड़के ओवर फ्लो गए। वहीं शायद इंद्रदेव बुंदेलखंड से अभी नाराज चल रहे हैं। बीती शाम 8 से सुबह 8 बजे तक मुख्यालय में सिर्फ 8 एमएम बारिश हुई है। जो कहीं भी दिखाई नहीं दे रही है। इस पानी को सड़कों के किनारे भरा हुआ देखा जा सकता है।
विज्ञापन
मानसून के आने पर प्रदेश में बारिश होने के साथ आसमान पर बादल उमड़ने घुमड़ने लगे हैं। जिले में भी बादलो को देखा जा सकता है। लेकिन बादलों के हिसाब से बीते 12 घंटो में न के बराबर बारिश हुई है। गुरूवार को शाम के वक्त जरूर थोड़ी तेज बारिश हुई थी। लेकिन चंद झणो बाद बारिश का सिलसिला थम गया था। बारिश न होने के चलते अभी भी किसानों में बेचैनी है। आसमान में बादल होने के बावजूद किसान खेतों में बीज नही डालना चाहता है। किसान कृषि पर कहावत कहने वाले कवि घाघ की एक कहावत को सुनाते हुए कहते है कि बादरा देखकर डबकी नही फोड़ी जा सकती। अर्थात जब तक जमकर बारिश नही हो जाएगी। तब तक वह अपने बीज को खेतों में बर्बाद नही करना चाहगे। गौरतलब हो कि बीते वर्ष 6 जुलाई को हमीरपुर तहसील में 21 एमएम, राठ में 7 एमएम व मौदहा में इस दिन बारिश नही हुई थी। जबकि इस साल 6 जुलाई को सदर तहसील में 8 एमएम, मौदहा में 16 एमएम व राठ में 6 एमएम वर्षा दर्ज की गई है। लेकिन खास बात यह है कि बीते वर्ष जून में ही करीब 363 एमएम बर्षा हो चुकी थी और किसानों की फसले बोई जा चुकी थी। लेकिन इस साल जून में बारिश न होने के चलते किसानों के खेत अभी भी खाली पड़े हुए है। अगर इंद्र देव प्रसन्न नही हुए तो शायद किसानों की खरीफ की फसल पर ग्रहण लग सकता है। उधर हल्की बारिश होने के बावजूद खेतों की रंगत बदलने लगी है। कल तक जो खेत दर्रो में तब्दील थे। आज उन खेतों में हरियाली नजर आई।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us