विज्ञापन

190 आरसी गलत मिलने पर लौटाई

Hamirpur Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। पावर कारपोरेशन ने भेजी 190 आरसी राजस्व विभाग ने वापस कर दीं। वसूली करने वाले संग्रह अमीनों ने पाया कि इन आरसी में किसी का पता गलत है तो किसी के पास चल संपत्ति नहीं है। इसके अलावा कई लोगों की मौत हो चुकी है। उधर अपर जिलाधिकारी एचजीएस पुंडीर ने सभी उप जिलाधिकारियों व तहसीलदारों को राजस्व वसूली के लिए गांव जाकर तेजी लाने को कहा है।
विज्ञापन
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि राजस्व वसूली दिए गए लक्ष्य से कम हुई है। भू राजस्व की वसूली का लक्ष्य 75 फीसदी करना था लेकिन अभी 71 प्रतिशत हुआ है। इसी तरह सिंचाई में 48 प्रतिशत वसूली हुई है जबकि लक्ष्य 45 फीसदी था। विविध देयों की वसूली 25 फीसदी किए जाने का लक्ष्य था लेकिन अभी तक 21.5 फीसदी ही हो सकी है। विविध देयों में पावर कारपोरेशन ने 262 बकाएदारों की आरसी भेजी थी। इन आरसी के जरिए करोड़ों की धनराशि वसूली जानी है। इन आरसी में 190 ऐसी पाई गई है जिनके या तो नाम पते गलत है अथवा चल अचल संपत्ति नहीं है। उन्होंने बताया कि फिलहाल कारपोरेशन के अधिशाषी अभियंता से कहा गया है कि वह इन आरसी को एक बार मिलान करवा लें। एडीएम ने बताया कि भू राजस्व व सिंचाई की वसूली में मौदहा की स्थित खराब है। सभी एडीएम व तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि वह गांवों में जाकर वसूली में सहयोग करें।
राजस्व वसूली में लापरवाही पर गिरी गाज
सरीला (हमीरपुर)। वसूली में लापरवाही बरतने पर समीक्षा बैठक के दौरान एसडीएम ने संग्रह अमीनों की जमकर क्लास लेते हुए कम वसूली मिलने पर तीन अमीन व उनके चपरासियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। क्षेत्रीय नायब तहसीलदाराें को वसूली में जोर पकड़वाने के कड़े निर्देश दिए।
समीक्षा में अमीनों द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष नाममात्र वसूली करने पर एसडीएम प्रबुद्ध सिंह का पारा चढ़ गया। उन्होंने क्षेत्रवार अमीनों की क्लास लेकर कार्य में सुधार लाने की चेतावनी दी। लक्ष्य से कम वसूली पाए जाने पर एसडीएम ने रेहुटा क्षेत्र के अमीन अजय कुमार, चिकासी के सलाउद्दीन, धौहल के संग्रह अमीन गंगाचरण तथा तीनों के चपरासी मनोज कुमार, नसीम बक्श व रमेश कुमार के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के निर्देश तहसीलदार को दिए है। एसडीएम ने बताया कि अमीनों के पास सबसे ज्यादा वसूली बिजली की बांकी है तथा नई वसूली भी आ रही है। जिसे कड़ाई से वसूलने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि लापरवाही बरतने पर किसी को बक्शा नहीं जाएगा। क्षेत्रीय नायब तहसीलदारों को कड़ी हिदायत देते हुए वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिए। एसडीएम की इस कार्रवाई से अमीनो व कर्मचारियों में हड़कंप है। समीक्षा बैठक में तहसीलदार एसपी सिंह सहित अमीन मौजूद रहे।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

राजधानी नई दिल्ली में एसयूवी ने कई वाहनों को मारी टक्कर, एक की मौत

बुधवार को राजधानी नई दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में सड़क हादसा हो गया। इस हादसे में एक लड़की की मौत हो गई। हादसे में 8 लोग घायल  भी हुए हैं। दरअसल ये हादसा एक एसयूवी के रिक्शा,  मोटर साइकिल, रिक्शा और मिनी बस से टकराने की वजह से हुआ।

15 नवंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree