विज्ञापन

गेहूं खरीद नहीं होने पर किसान सड़कों पर उतरे

Hamirpur Updated Thu, 21 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
मौदहा (हमीरपुर)। गेहूं खरीद नहीं होने से नाराज किसानों ने बुधवार को गेहूं से लदे ट्रैक्टरों को कानपुर-सागर हाईवे पर आड़े-तिरछे लगाकर सड़क जाम कर धरना-प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। एक घंटे के लगे जाम से मार्ग के दोनों ओर सैकड़ों वाहनों की कतार लग गई। जाम लगने की सूचना पर उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी मौके पर पहुंचे और बवाल को देखते हुए कई थानों की फोर्स बुला ली। गेहूं की तौल कराने के आश्वासन के बाद किसानों ने जाम खोला।
विज्ञापन

मंडी समिति में गेहूं खरीदने के चारो केंद्र बंद हो गए हैं। इन केंद्रों में जगह की कमी के साथ वारदाना भी नहीं है। किसान इन केंद्रों पर हफ्तों से ट्रैक्टर ट्राली लेकर खड़े हैं। हालात यह है कि किसी भी केंद्र में खरीदे गए गेहूं कीउठान नहीं हुई है। यहां तक कि सड़क पर खरीदा गया गेहूं पड़ा हुआ है।
बीते कई दिन से स्थान व बारदाना के अभाव से खरीद चालू न होने पर बुधवार को किसानों ने कानपुर सागर राष्ट्रीय राजमार्ग के स्थानीय चौराहे पर गेहूं से लदे ट्रैक्टर खड़े कर जाम लगा दिया। किसान मुन्ना सिंह सायर, रज्जन गौतम असुई, घसीटा सायर, भुवनेश कुमार सायर, जितेंद्र सिंह, छुट्टन पाल, प्रेम सिंह, नाथूराम, रामेश्वर व आत्माराम सिंह पिपरौंदा, हबीब कम्हरिया, संतोष, राजेश सिंह मकरावं व साबिर तथा सज्जाद मांचा आदि ने जाम लगा कर धरने पर बैठ गए। किसानों का कहना था कि जब तक उनका गेहूं नहीं खरीदा जाता है, वह धरने से नहीं उठेंगे। जाम की सूचना पर मौके पर पहुंचे उपजिलाधिकारी जेबी सिंह, क्षेत्राधिकारी एके मौर्या, कोतवाल संतलाल सहित थाना बिवांर व सिसोलर के थानाध्यक्ष पुलिस बल के साथ पहुंचे। अधिकारियों ने किसानों को समझा बुझाकर जाम खुलाने के प्रयास शुरू कर दिए लेकिन किसान नहीं माने। जिस पर उप जिलाधिकारी व किसानों के बीच सहमति बन गई कि जो किसान दो तीन सप्ताह से खरीद होने के टोकन लिए हैं और उनकी तारीखें निकल जाने के बावजूद भी खरीद नही हो पाई, उनके टोकन के आधार पर गेहूं खरीदा जाएगा। जिनके नंबर अभी नहीं आए और उनके रजिस्टर में नाम दर्ज है। वह गेहूं बेचने के हकदार है और उनका गेहूं खरीदा जाएगा। तब जाकर किसानों जाम खोला। उन्होंने कहा कि बारदाना बाहर से मंगाया गया है और शाम तक वह आ जाएगा। इसके बाद उनकी खरीद शुरू कर दी जाएगी।जाम खुलने के बाद सैकड़ों वाहन धीरे-धीरे निकले।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us