विज्ञापन

बैंकों ने नहीं बनाए 4968 केसीसी

Hamirpur Updated Fri, 15 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। कृषि विभाग के जरिए केसीसी जारी करने को चलाया गया अभियान पूरा नहीं होे सका। जिले की विभिन्न बैंक शाखाओं ने 4968 आवेदन फार्मों को रद्दी की टोकरी में डाल दिया। अधिकारी समीक्षा करने के बाद लंबित आवेदन फार्मों को लेकर बैंकों से केसीसी जारी कराने का प्रयास करेंगे।
विज्ञापन
शासन ने निर्देशों पर रबी अभियान में कृषि विभाग ने विभागीय कर्मचारियों को गांवों का आवंटन किया और किसानों को लाभांवित करने के लिए उनके आवेदन फार्म भरवाकर संबंधित बैंकों में भेजने का काम किया। इसके पीछे शासन की सोच यह है कि कोई भी किसान केसीसी से वंचित न रहे। फिलहाल कर्मचारियों के प्रयास से 32213 आवेदन फार्म बैंकों को भेजे गए। इसमें इलाहाबाद बैंक को 6970 भेजे गए इसमें 2139 आवेदन अभी लंबित है। भारतीय स्टेट बैंक में 2488 प्रार्थना पत्रों पर केसीसी जारी किया है। जबकि इस बैंक में सिर्फ 21 आवेदन अवशेष है। ओरियंटल बैंक ऑफ कामर्स की शाखा ने 281 केसीसी जारी किए है। जबकि 72 किसान केसीसी पाने से वंचित है। पीएनबी शाखा में 141 आवेदनों में 25 लंबित है। हालांकि इस बैंक ने 100 आवेदन किसानों से सीधे लेकर केसीसी जारी किए है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में भेजे गए 283 आवेदनों में 145 पर केसीसी जारी किए गए। इस बैंक में 138 आवेदन लंबित है। बैंक ऑफ बड़ौदा में 87 किसानों की पत्रावलियां पड़ी है। जबकि यहां 142 प्रार्थना पत्र कृषि विभाग ने भेजे थे। इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक ने 12714 आवेदनों में 10129 केसीसी जारी किए है। सिर्फ सहकारी बैंक ने ही सभी 9083 आवेदन फार्मो पर किसानों के क्रेडिट कार्ड जारी किए है। उप कृषि निदेशक उमेशचंद्र कटियार ने बताया कि आगामी 19 जून को बैंकों द्वारा जारी केसीसी पर समीक्षा की जाएगी। कहा कि किसानों को शत प्रतिशत कार्ड जारी करने की योजना है। इसमें देखा जाएगा कि किन कारणों ने बैंकों ने केसीसी जारी नहीं किए है। उन्होंने बताया कि उर्वरक की उपलब्धता को लेकर 15 जून को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होगी।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

‘केदारनाथ’ के रिलीज के बाद कॉलेज पहुंच गईं सारा अली खान, देखिए वीडियो

सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान अपनी डेब्यू फिल्म ‘केदारनाथ’ के रिलीज होने के बाद मुंबई के मीठीबाई कॉलेज पहुंच गई। यहां भी सारा पर उनकी फिल्म का खूमार चढ़ा हुआ दिखा। आइए दिखाते हैं कॉलेज क्यों पहुंचीं सारा।

10 दिसंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election