गेहूं खरीद में सभी केंद्रों ने पूरा किया लक्ष्य

Hamirpur Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। गेहूं खरीद केंद्रों पर गेहूं बेचने के लिए किसानों की लंबी लाइनें लगी हैं। संशोधित लक्ष्य 35709 मीट्रिक टन के सापेक्ष 37574 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया है। इन केंद्रों पर खरीद के बाद 31315 एमटी गेहूं की डिलेवरी नहीं हो सकी है। ऐसे में जगह के अभाव में खरीद पर असर पड़ रहा है।
अभी तक मात्र 10 फीसदी गेहूं की तौल कराने में किसान सफल हो सके है। पैदावार को देखते हुए इतनी कम मात्रा में खरीदे गए गेहूं से ही लक्ष्य पूरा हो गया। इसमें 7029 किसान को फायदा मिला। गेहूं की खरीद में हाटशाखा सबसे आगे है, इस विभाग ने अभी तक 16466 एमटी गेहूं खरीदा है। जबकि इस विभाग को 19702 एमटी गेहूं खरीदने का लक्ष्य दिया है। इस विभाग में 2894 किसान गेहूं बेचने में सफल रहे है। जिले में हाटशाखा के क्रय केंद्रों पर ही सर्वाधिक खरीद हो रही है। अभी खरीद केंद्रों पर 24288 बोरे उपलब्ध है। पीसीएफ के 16 केंद्रों को 11082 एमटी गेहूं खरीदने का लक्ष्य है। इसमें अभी तक 15560 एमटी गेहूं खरीद हो गई है। इन केंद्रों पर 2996 किसानों ने गेहूं बेचा है। यूपी एग्रो के तीन केंद्रों ने अभी तक 5547 एमटी गेहूं की खरीद की है। जबकि इसका लक्ष्य 3694 एमटी निर्धारित है। इन केंद्रों पर 1139 किसानों ने अपना अनाज बेचा है। तीन विभागों के क्रय केंद्रों में बोरों की संख्या 41128 बोरे हैं। उधर किसानों का मात्र 50 कुंतल गेहूं ही खरीदने के निर्देशों के चलते ज्यादातर किसान गेहूं बेच पाने में असफल है। यही किसान व्यापारियों को सस्ते दामों पर गेहूं बेचने को मजबूर है। ऐसे में दूसरे स्थानों पर कांटे लगाकर गेहूं की तौल कराई जा रही है। हाटशाखा के डिप्टी आरएमओ नरेंद्र प्रकाश का कहना है कि शासन से मिले लक्ष्य से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है। कहा कि खरीद केंद्रों पर अभी भी तौल जारी है।

Recommended

Spotlight

Related Videos

कश्मीर की इंशा ने व्हीलचेयर पर किया ऐसा ‘कमाल’

अब आपको मिलवाते हैं कश्मीर की रहनेवाली इंशा बशीर से। इंशा बशीर इन दिनों चर्चा में हैं क्योंकि इन्होंने व्हीलचेयर पर होने के बावजूद कश्मीर के लिए बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और अब इंशा बाकी युवाओं के लिए मिसाल बन गई हैं।

18 अगस्त 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree