350 हैंडपंपों में आधे हुए रिबोर

Hamirpur Updated Tue, 12 Jun 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। जिले में भरपूर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए 350 हैंडपंपों का रिबोर होना था लेकिन सिर्फ आधे हैंडपंप ही रिबोर हुए हैं। तपती गर्मी में लोगों को अभी पेयजल समस्या से जूझना पड़ रहा है। रिबोर के लिए 31 जुलाई तक समय बढ़ाया गया है।
जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में पेयजल के लिए 17172 हैंडपंप लगाए गए है। मौजूदा समय में 15880 हैंडपंप चालू हालत में है जबकि 1292 हैंडपंप स्थायी रूप से खराब हो चुके है। इन खराब हैंडपंपों में 350 का रिबोर होना है। इसके लिए जिला प्रशासन ने संबंधित कार्यदाई संस्थाओं को 30 जून तक की मोहलत थी। लेकिन अभी तक इन 350 हैंडपंपों में सिर्फ 157 हैँडपंप रिबोर हुए हैं। जल निगम के सहायक अभियंता आरएस विश्वकर्मा ने बताया कि हैंडपंपों के रिबोर के लिए 31 जुलाई तक का समय मिल गया है। रिबोर करने वाली टीमों की संख्या बढ़ाई गई है।
दो महीने में सिर्फ 42 हैंडपंपों के पानी जांच
हमीरपुर। नए हैंडपंपाें के पानी की जांच के लिए जिले में दो लेबोट्रीज काम कर रही है लेकिन इसमें एक लेबोट्रीज ने अप्रैल में 42 हैंडपंपों के पानी की जांच की। जांच में पानी दुरुस्त निकला। इसके बाद लगाए गए नए हैंडपंप व रिबोर हैंडपंपाें के पानी की जांच के लिए नमूने नहीं लिए गए। इस वजह से इन हैंडपंपों के पानी की गुणवत्ता का पता नहीं चल सका। सहायक अभियंता आर एस विश्वकर्मा ने बताया कि अप्रैल में जिन 42 हैंडपंपों के पानी की गुणवत्ता की जांच की गई। उनमें मुस्करा, मौदहा व गोहंाड के 14-14 हैंडपंप है। पानी की गुणवत्ता में टीडीएस, पीएच, फ्लोराइड, क्लोराइड, आयरन, नाइट्रेट, नाइट्राइट, संपूर्ण कठोरता, सल्फेट, एल्केनिटी व अवशेष क्लोरीन की जांच की गई है। इन हैंडपंपों का जल मानक के मुताबिक है।

Spotlight

Related Videos

दिल्ली में किया पुलकित और कृर्ति ने 'वीरे की वेडिंग' का प्रमोशन

फिल्म 'वीरे की वेडिंग' के प्रमोशन के लिए पुलकित सम्राट और कृति खरबंदा गुरुवार को दिल्ली पहुंचे। यहां पुलकित ने 'वीरे की वेडिंग' और 'वीरे दी वेडिंग' के विवाद पर जवाब दिया तो कृति ने अपनी सफलता पर जमकर बात की।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen