आढ़तों पर मिट्टी के भाव खरीदा जा रहा गेहूं

Hamirpur Updated Sun, 03 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। कृषि उत्पादन मंडी समितियों की आढ़तों में किसानों का गेहूं औने पौने दामों पर खरीदा जा रहा है। वहीं गेहूं क्रय केंद्रों में किसानों की भीड़ है। शादी विवाह का आयोजन करने वाले किसान मजबूरी में कम दाम पर गेहूं बेच रहे हैं। इस तरह के मामलों को देखते हुए डीएम बी चंद्रकला ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि शासन के निर्धारित मूल्य पर ही गेहू्ं खरीद कराई जाए।
विज्ञापन

जिले में गेहूं की बंपर पैदावार हुई है। सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद का लक्ष्य 35 हजार मीट्रिक टन है। इधर गेहूं का लक्ष्य पूरा होने के करीब है। गेहूं बेचने वालों की लंबी लाइन है। अव्यवस्था के चलते गेहूं की तौल कराने में जुटा प्रशासन सभी किसानों को खुश नहीं कर रहा है। ऐसे में किसान मंडी में आढ़तों पर बमुश्किल 1 हजार रुपए प्रति कुंतल की दर पर गेहूं बेच रहा है। ऐसे में व्यापारी भी सुनहरा मौका हाथ से नहीं जाने दे रहे हैं। मंडी की आरआर 6 पर्ची में निर्धारित रेट 1285 रुपए में खरीदना दर्शाया जा रहा है। किसानों की इस समस्या को देखते हुए डीएम ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह शासन द्वारा निर्धारित मूल्य 1285 रुपए पर ही व्यापारियों का गेहूं की खरीद कराएं। साथ ही कहा है कि यदि कहीं पर कम रेट में गेहूं खरीदे जाने वाली शिकायतें मिली तो वहां के एसडीएम के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे व्यापारियों के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।
नीलामी चबूतरों ने तिल रखने की जगह नहीं
मुस्करा (हमीरपुर)। गेहूं खरीद केंद्रो से उठान न होने के चलते नीलामी चबूतरे बोरे से ठसाठस भर गए है। खरीद न होने से कई कई दिनों से किसान गेहूं तौलाने के लिए पड़े है।
हॉट शाखा द्वारा अभी तक करीब 34 हजार कुंतल गेहूं खरीद की जा चुकी है। हॉट शाखा के केंद्र प्रभारी नरेंद्र कुमार पालीवाल ने बताया कि एफसीआई द्वारा डिलेवरी में कई कई दिन तक ट्रकों के न उतरवाए जाने से खरीद प्रभावित हो रही है। वहीं गेहूं तौलाने के लिए मंडी में पड़े किसान मसगांव के जय सिंह, बिवांर के शंकर सिंह, मुस्करा के केशव द्विवेदी, गहरौली के धर्म सिंह का कहना है कि वह लोग करीब एक हफ्ते से पड़े हुए है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us