विज्ञापन

आढ़तों पर मिट्टी के भाव खरीदा जा रहा गेहूं

Hamirpur Updated Sun, 03 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। कृषि उत्पादन मंडी समितियों की आढ़तों में किसानों का गेहूं औने पौने दामों पर खरीदा जा रहा है। वहीं गेहूं क्रय केंद्रों में किसानों की भीड़ है। शादी विवाह का आयोजन करने वाले किसान मजबूरी में कम दाम पर गेहूं बेच रहे हैं। इस तरह के मामलों को देखते हुए डीएम बी चंद्रकला ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि शासन के निर्धारित मूल्य पर ही गेहू्ं खरीद कराई जाए।
विज्ञापन
जिले में गेहूं की बंपर पैदावार हुई है। सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद का लक्ष्य 35 हजार मीट्रिक टन है। इधर गेहूं का लक्ष्य पूरा होने के करीब है। गेहूं बेचने वालों की लंबी लाइन है। अव्यवस्था के चलते गेहूं की तौल कराने में जुटा प्रशासन सभी किसानों को खुश नहीं कर रहा है। ऐसे में किसान मंडी में आढ़तों पर बमुश्किल 1 हजार रुपए प्रति कुंतल की दर पर गेहूं बेच रहा है। ऐसे में व्यापारी भी सुनहरा मौका हाथ से नहीं जाने दे रहे हैं। मंडी की आरआर 6 पर्ची में निर्धारित रेट 1285 रुपए में खरीदना दर्शाया जा रहा है। किसानों की इस समस्या को देखते हुए डीएम ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह शासन द्वारा निर्धारित मूल्य 1285 रुपए पर ही व्यापारियों का गेहूं की खरीद कराएं। साथ ही कहा है कि यदि कहीं पर कम रेट में गेहूं खरीदे जाने वाली शिकायतें मिली तो वहां के एसडीएम के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे व्यापारियों के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे।
नीलामी चबूतरों ने तिल रखने की जगह नहीं
मुस्करा (हमीरपुर)। गेहूं खरीद केंद्रो से उठान न होने के चलते नीलामी चबूतरे बोरे से ठसाठस भर गए है। खरीद न होने से कई कई दिनों से किसान गेहूं तौलाने के लिए पड़े है।
हॉट शाखा द्वारा अभी तक करीब 34 हजार कुंतल गेहूं खरीद की जा चुकी है। हॉट शाखा के केंद्र प्रभारी नरेंद्र कुमार पालीवाल ने बताया कि एफसीआई द्वारा डिलेवरी में कई कई दिन तक ट्रकों के न उतरवाए जाने से खरीद प्रभावित हो रही है। वहीं गेहूं तौलाने के लिए मंडी में पड़े किसान मसगांव के जय सिंह, बिवांर के शंकर सिंह, मुस्करा के केशव द्विवेदी, गहरौली के धर्म सिंह का कहना है कि वह लोग करीब एक हफ्ते से पड़े हुए है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

पंचांग : 19 नवंबर 2018, सोमवार

सोमवार 19 नवंबर को लग रहा है कौन सा नक्षत्र और बन रहा है कौन सा योग? दिन के किस पहर करें शुभ काम? जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त यहां और देखिए पंचांग सोमवार 19 नवंबर 2018।

18 नवंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree