चेकडैमों के निर्माण में धांधली का खेल

Hamirpur Updated Thu, 31 May 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। लघु सिंचाई विभाग मनरेगा के तहत बनवा रहे चेकडैमों में जमकर धांधली कर रहा है। दूसरे प्रांतों के मजदूरों के जॉबकार्डों में धनराशि चढ़ाकर भुगतान निकाला जा रहा है। यह आरोप सुमेरपुर विकासखंड के सुरौली बुजुर्ग के मजदूरों ने लगाए। उन्होंने डीएम को ज्ञापन देकर बताया कि उन्हें चार माह पूर्व किए गए कार्याें की मजदूरी नहीं मिली है। मजदूरी मांगने पर ठेकेदार धमकी दे रहा है।
सुरौली गांव के दुर्गा सिंह, राजकरन सिंह, राजेश सिंह, गयादीन, जगदेव कोरी, बच्चा, बऊआ ने डीएम को प्रार्थना पत्र में बताया कि उनके गांव में लघु सिंचाई विभाग के अवर अभियंता कुलदीप सिंह द्वारा तीन चेकडैम बनाए जा रहे है। जिनका कार्य अवर अभियंता अपने रिश्तेदारों की देखरेख में करवा रहे है। यह ठेकेदार बिना काम करने वाले मजदूरों के जॉबकार्ड लेकर उनसे मजदूरी निकाल रहे है और 20 फीसदी मजदूरी का हिस्सा जॉबकार्ड धारक को दे रहे है। आरोप है कि सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली आदि में काम कर रहे मजदूरों के जॉबकार्डो में मजदूरी भरकर घालमेल किया जा रहा है। इसी तरह पढ़ाई कर रहे छात्रों के नाम बने जॉबकार्डो में भी यही धांधली हो रही है। मजदूरों ने चार माह से मजदूरी न मिलने की शिकायत डीएम से की है । उन्होंने जिलाधिकारी से इन कार्यों की जांच कराने की मांग की है। उधर इन्हीं मजदूरों ने एसपी को दिए प्रार्थना पत्र में बताया कि ठेकेदारों द्वारा मजदूरी मांगे जाने पर धमकाया जा रहा है।

Recommended

Spotlight

Related Videos

मैं जो हूं वो अटल जी की बदौलत हूं- उमा भारती

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत लगातार नाजुक बनी हुई है। AIIMS के डॉक्टरों ने बताया कि उनकी हालत में फिलहाल कोई सुधार नहीं है। उमा भारती ने भी उनके लिए कामना की है। सुनिए उन्होंने क्या कहा।

16 अगस्त 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree