विराट सागर परियोजना का मुद्दा उठाएंगे

Hamirpur Updated Sat, 26 May 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। राठ विधायक गयादीन अनुरागी 28 मई से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में विराट सागर परियोजना का मुद्दा उठाएंगे। योजना के तैयार होने से राठ और सरीला तहसील क्षेत्र के किसानों की दुर्दशा सुधरेगी। विधायक ने कहा कि यह परियोजना वर्ष 2000 में धसान और बेतवा नदी के संगम पर बनाया जाना प्रस्तावित है। ग्रामीण क्षेत्र की जर्जर सड़कें, वर्षों से नदियों पर बन रहे पुलों का निर्माण पूरा न हो पाना, पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य और गेहूं खरीद में धांधली का मुद्दा उठाएंगे। वर्ष 2001-02 से विरमा नदी पर राठ-चरखारी पर नहीं बन पा रहा है। इसी तरह वर्ष 2001-02 बेतवा नदी पर चंड़ौत के पास राठ-कालपी पर एप्रोच व 2006-07 से बन रहे बेतवा नदी पर भेड़ी गांव के पास सरीला-कदौरा तथा गरौठा- राठ मार्ग पर झांसी जनपद को जोड़ने वाले धसान नदी पर बन रहे पुल का निर्माण नहीं हो रहा है। इस मुद्दों को विधानसभा सत्र में उठाया जाएगा। इसके अलावा राठ, सरीला, मुस्करा व गोहांड विकासखंडों की मूलभूत सुविधाओं के मसले उठाएंगे। छेड़ी बसायक से गल्हियामऊ गांव तक पांच किमी सड़क नहीं है। यहां के ग्रामीण विधानसभा चुनाव का बहिष्कार कर चुके है। निवादा से मौखरी तक करीब दो साल से सड़क अपना नामोनिशान खो चुकी है। गेहूं खरीद केंद्रों में किसानों के लंबे इंतजार के बाद तौल न होने पर विधायक ने कहा कि वह इस मसले को जिलाधिकारी से बता चुके है। कहा कि बोरों की भारी कमी है।

सूरत-ए-हाल
राठ विधानसभा क्षेत्र के लाखों की आबादी वाला सरीला और गोहांड विकासखंड विकास से कोसों दूर है। सरीला कसबे को तहसील का दर्जा मिले करीब दस वर्ष से अधिक हो चुके है। लेकिन, अभी तक मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल सकी है। कसबे को कोतवाली, कन्या इंटर कालेज के साथ आवागमन की सुविधाओं की जरूरत है। यहां की जनता पूरे वर्ष भर पेयजल के संकट से जूझती रहती है। बिजली की अघोषित कटौती के साथ लो वोल्टेज से विधानसभा की जनता जूझ रही है। ज्यादातर गांवों को बिजली नहीं मिल रही है। क्षेत्र में जलनिगम की तैयार पेयजल योजनाएं इटैलियाबाजा, मझगवां, टूंका, बजेहटा, जिगनी बंगरा जैसी कई परियोजनाओं का पानी ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों का अभाव है। गोहांड कसबे में पीएचसी पर मात्र एक डाक्टर की तैनाती है। सरकारी नलकूपों की हालत दयनीय है। राठ की गन्ना मिल की नीलामी कर दिए जाने से गन्ना पैदा करने वाले किसानों को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

हम पहुंचाएंगे आपकी फरियाद
अगर इलाके में कोई समस्या है, उसे हम आपके विधायक तक पहुंचाएंगे। हमीरपुर सदर विधानसभा क्षेत्र की जनता दिन में 3.30 से शाम 6 बजे के बीच हमारे संवाददाता राजेश सिंह के मोबाइल फोन नंबर 9675898218 पर अपनी समस्या बता सकते हैं। समस्याएं इस स्तर की सामने रखें, जो विधानसभा में सवाल करने योग्य हों।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: मुर्गों के इस खूनी खेल में लगता है करोड़ों का सट्टा

दुनियाभर में प्रथा के नाम पर जानवरों को दांव पर लगाया जाता है। दक्षिण भारत में भी मकर संक्रांति के वक्त ऐसी ही एक प्रथा काफी प्रचलित है। आंध्र प्रदेश में मुर्गों को खूनी खेल में धकेल दिया जाता है।

16 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper