विज्ञापन

पहले गेहूं तौल कराने के चक्कर में मारपीट

Hamirpur Updated Thu, 24 May 2012 12:00 PM IST
कुरारा (हमीरपुर)। कृषि मंडी समिति के गेहूं खरीद केंद्रो में पहले तौल करवाने को लेकर किसानों में मारपीट हो रही है। किसानों का आरोप है कि इन खरीद केंद्रो में बिचौलियों का गेहूं धड़ल्ले से खरीदा जा रहा है। वहीं 50 कुंतल से अधिक तौल न करवाने के आदेश के बाद भी बड़े किसानों की खतौनियां लगाकर तौल कराई जा रही है। जिससे केंद्रों में अव्यवस्था चरम पर है।
विज्ञापन
विज्ञापन
मंडी में हाटॅ शाखा व पीसीएफ केंद्र का एक-एक केंद्र है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्र शिवनी में भी पीसीएफ का केंद्र खोला है लेकिन पीसीएफ केंद्रों में पैसा व बारदाना का अभाव होने से किसान अपना गेहूं इन केंद्राें में तौल करवाने के लिए हफ्तों से इंतजार में है। इस केंद्र के चार गांव कसबा कुरारा, झलोखर, डामर व कुसमरा को हटाकर हॉट शाखा में जोड़ दिया गया है। जिसके चलते इन गांवों का जमावाड़ा हॉट शाखा में है और पहले तौल कराने के नाम पर किसानों में मारपीट करने लगे है। झगड़े की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को समझा बुझाकर शांत कराया। डामर गांव के किसान खड़ग सिंह, खरौंज के खिल्लन ने बताया कि हॉट शाखा में पड़े किसानों की तौल नही हो पाई। दूसरे केंद्र के जोड़े किसान अपना रुतबा दिखाकर तौल करवाना चाह रहे है। इसी को लेकर किसानों में लड़ाई हुई। जिलाधिकारी के आदेश के बाद 50 कुंतल ही गेहूं खरीद किए जाने के बावजूद पड़ोसी जनपद के बिचौलिए क्षेत्रीय किसानों से मिलकर खतौनियां लगाकर हॉट शाखा में तौल करवा रहे है। उधर हॉट शाखा केंद्र प्रभारी तकदीर सचान ने बताया कि राजस्व विभाग के अधिकारी खतौनी फोटो प्रमाणित करने के बाद टोकन जारी करते है। उसी आधार पर तौल कराई जा रही है।

Recommended

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें
त्रिवेणी संगम पूजा

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

ऋचा चड्ढा से पहले इनसे प्यार करते थे अली फजल, देखिए EXCLUSIVE इंटरव्यू

लखनऊ में इकाई फैशन प्रदर्शनी में शिरकत करने पहुंचे बॉलिवुड एक्टर अली फजल ने अमर उजाला से खास बातचीत की। अली फजल ने यहां फिल्मों के साथ-साथ वेब सिरीज में काम करने के अपने एक्सपीरिएंस के बारे में बताया।

22 जनवरी 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree