वरमाला डालकर एक दूजे के हुए

Hamirpur Updated Thu, 24 May 2012 12:00 PM IST
राठ(हमीरपुर)। भगवान बुद्ध कुशवाहा कल्याण समिति द्वारा कुशवाहा, मौर्य, सैनी, शाक्य समाज का दसवां सामूहिक विवाह सम्मेलन जलालपुर रोड स्थित मारकंडेश्वर गार्डन में धूमधाम से हुआ। शहनाइयों के सुरीले स्वर के बीच जोड़ों ने एक दूजे के गले में वर माला डालकर जीवन साथी चुना और सात जन्मो तक बंधन निभाने की कसम खाई।
बुधवार रात सामूहिक विवाह सम्मेलन में पहली वर माला अनघौरा गांव निवासी शंकर लाल कुशवाहा की बेटी सुशीला देवी ने गोहांड के मंगल सिंह के गले में डाल इस महायज्ञ का शुभारंभ किया। इसके बाद केशकली कबरई ने नीतेश कुमार सरसई, भागवती चिल्ली ने मुन्ना ऐचाना, अंजना गोहांड ने प्रहलाद चंडौत, हेमवती छोटी जुलेहटी राठ ने अरूण बडोखर बांदा, शारदा दीवानपुरा राठ ने भानसिंह स्यावरी, सुनीता अतरा ने नरेश बिवांर, वंदना गहरौली ने समर सिंह पिपरौली इटावा, रामप्यारी बिलवई ने पुनाराम श्रीनगर महोबा, सीतादेवी खड़ाकर ने बृजनंदन मुस्करा, नीलम मुटनी हमीरपुर ने परमलाल मुढारी महोबा सहित 30 जोड़ों ने एक दूजे के गले में वर माला डाल अपना जीवन साथी चुना। इस महायज्ञ में गायत्री परिजनों ने यज्ञवेदी पर वर वधुआें के मंत्रोच्चार के बीच विवाह संस्कार कराया। समिति की ओर से वर वधु को बक्सा, कपडे़, नाक की कील, मीना, कलश सेट, बर्तन सेट और घड़ी उपहार स्वरूप दी गई। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष मुन्ना लाल कुशवाहा पवई, रामेश्वर प्रसाद, रमेश चन्द्र, नारायन, लखन लाल, मकुंदीलाल, शंकर शरण, लक्ष्मी प्रसाद, मनीराम, डा. भानसिंह, मान सिंह कुशवाहा सिकन्दरपुरा, गजराम सिंह, राजेंद्र कुमार, रामपाल, डा. अखिलेश कुशवाहा, नरेंद्र कुमार, विश्वनाथ, रघुवरदयाल, रामकिशन, दीनदयाल कुशवाहा, प्रताप सिंह ने वर वधुओं को सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद दिया।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: लड़की को डसने के बाद अस्पताल पहुंचा सांप, मची अफरा-तफरी

यूपी के हरदोई जिले के जिला अस्पताल में उस समय अफरा-तफरी मच गई जब एक शख्स सांप लेकर वहां पहुंच गया।

21 जुलाई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen