विज्ञापन

बिजली संकट हल करो नहीं तो चूड़ी पहन लो

Hamirpur Updated Wed, 23 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। तपिश का पारा बढ़ने के साथ बिजली किल्लत का भी पारा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोगों के दिमाग का पारा भी गरम हो गया। बिजली के साथ-साथ पानी भी लोगों को नहीं मिल रहा है, जिससे लोगों का गुस्सा ठंडा होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे हालातों में ग्रामीण खासकर महिलाओं के गुस्से को काबू करना जिला प्रशासन के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। मंगलवार को मौदहा तहसील क्षेत्र के नरायच गांव की महिलाओं ने पावर कारपोरेशन के दफ्तर पर खूब हंगामा किया। महिलाएं हाथ में चूड़ियां लेकर कार्यालय पहुंची और चूड़ी दिखाकर घर में बैठने की हिदायत दी। महिलाओं के उग्र तेवर को देखकर पुलिस समझाने पहुंची लेकिन उनका गुस्सा थमने का नाम नहीं ले रहा था। इस बीच गर्मी की वजह एक महिला बेहोश होकर गिर पड़ी। यह देख महिलाओं का हंगामा और तेज हो गया। अफसरों ने ट्रांसफारमर रखने का आश्वासन दिया, तब जाकर महिलाओं का गुस्सा ठंडा हुआ। महिलाओं के प्रतिनिधि मंडल ने बिजली समस्या को लेकर एक ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर को सौंपा।
विज्ञापन
मौदहा तहसील क्षेत्र के नरायच गांव का ट्रांसफारमर तीन महीने पहले जल गया था। काफी शिकायतों के बाद भी अफसरों के कानों में जूं नहीं रेंग रही थी। गर्मी का पारा चढ़ते ही गांव के लोगों का भी पारा चढ़ने लगा। पंखा, कूलर सहित अन्य इलेक्ट्रानिक्स उपकरण न चलने से मंगलवार को ग्रामीणों और महिलाओं का गुस्सा फूट पड़ा। गांव के प्रधान मुनीब अहमद के नेतृत्व में राजाबाई, सावित्री, कमला, रेखा, बिस्मिल्ला बानो, अज्जू, चुनूवादी, सुकरतन, बिंदी, पानकुंवर, सुनीता, अजमतुल्ला, ताहिर खां, गंगादीन, शब्बीर, साहरा बानो सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने मुख्यालय आकर पावर कारपोरेशन के दफ्तर पर धावा बोला और महिलाओं ने वहां मौजूद अधिकारियों को चूड़ियां पहनने को कहा। इस हंगामे के बीच गर्मी की वजह से कमला देवी बेहोश हो गई। जिससे महिलाओं का आक्रोश और बढ़ गया तथा विभाग के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। सूचना पर सीओ सदर अरविंद कुमार पंाडेय व कोतवाल ओपी तिवारी भारी फोर्स बल को लेकर पहुंचे। उनका कहना था कि तीन माह से ट्रंासफारमर न होने से लोग गर्मी में आलू की तरह उबल रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि गांव के जावेद खान (32) व नवाजिश (14) की मृत्यु हो चुकी है। ग्रामीणों का कहना था कि जब तक ट्रांसफारमर नहीं लगेगा तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। कार्यालय में मौजूद अवर अभियंता राजेश राम ने उच्चाधिकारियों को पूरे बवाल की सूचना दी। उनसे वार्ता के बाद ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि एक हफ्ते में ट्रांसफारमर बदल दिया जाएगा। इस बीच ग्रामीणों की कोतवाल से नोकझाेंक हुई। ग्रामीणों ने समस्या का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर जेबी सिंह को सौंपा।
नरायच गांव का ट्रांसफारमर बिजली बिल का बकाया होने पर नहीं बदला जा रहा है। इस गांव पर बिजली का लाखों रुपया बकाया है। लोग बिल जमा नहीं कर रहे है। अब आरसी की कार्रवाई की जाएगी।
नन्नू सिंह
अधिशासी अभियंता
जिन लोगों का बकाया है, उनसे वसूली की जाए। लेकिन जो बिल अदा कर रहे है, उन्हें बिजली दी जाए।
मुनीब अहमद
ग्राम प्रधान
बकाया होने पर 20 गांवों की बिजली बंद
हमीरपुर। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल के बकाएदार गांवों की संख्या अधिक है। पावर कारपोरेशन बकायेदार गांवों को आरसी नहीं भेज रहा है। उसकी जगह गांव की बिजली आपूर्ति बंद कर रहा है। फिलहाल ऐसे गांवों की संख्या करीब 20 है।
पावर कारपोरेशन बकाएदार उपभोक्ताओं के लिए बिजली के बिलों में ब्याज पर छूट की योजना दे रखी है। एक मुश्त समाधान योजना का लाभ सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में है। इसके बाद भी ग्रामीण बिल नहीं जमा कर रहे हैं। कारपोरेशन ने टिकरौली, नारायच, कलौलीतीर, परछछ, कुतुबपुर, भौली, पतारा, शीतलपुर जैसे करीब 20 से अधिक गांवों की बिजली बंद कर दी है। हालांकि इन गांवों के ट्रांसफार्मर कारपोरेशन ने उतारे नहीं है बल्कि यह अत्यधिक लोड के चलते फुंक गए हैं। पावर कारपोरेशन के अवर अभियंता राजेश राम का कहना है कि बकाएदारों के खिलाफ आरसी की कार्रवाई की जाएगी।
39 ट्रांसफार्मर बदले
हमीरपुर। चालू माह में पावर कारपोरेशन ने 39 ट्रांसफार्मरों को बदल दिया है। इसमें रिहुंटा, स्वासा, कुरारा टाउन में दो, कांजी हाउस राठ, खंडौत, पेयजल योजना बिहूंनीकला, सुमेरपुर टाउन, कुछेछा, बांक, चंदूपुर के नलकूप संख्या 127, चंदपुरवा, मुंडेरा, किसवाही, मलहरा, पौथिया, बजेहटा, निवादा, स्वासा, मवईजार, नदेहरा, करियारी, बिदोखर, हमीरपुर रोड मुस्करा, खड़ेही लोधन में पेयजल योजना, ममना, मसगांव, खड़ेहीजार, करहिया, बिहूनीखुर्द, रीवन, पौथिया, पतारा है। स्टोर इंचार्ज ने बताया कि सरकारी नलकूपों में लगे ट्रांसफार्मर तेल चोरी होने से फुंक जाते है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

बिहार में सवर्णों पर लाठीचार्ज समेत 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी से जुड़ी खबरें। देखिए LIVE BULLETINS - सुबह 9 बजे, दोपहर 1 बजे, शाम 5 बजे और शाम 7 बजे।

21 सितंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree