तीन कार्यकत्रियों का रोका मानदेय

Hamirpur Updated Sun, 06 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
हमीरपुर। विकासखंड सुमेरपुर के दो गांवों में संचालित पांच आंगनबाड़ी केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण जिला कार्यक्रम अधिकारी ने किया। निरीक्षण में दो केंद्र बंद मिले। इसके चलते तीन आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व दो सहायिकाओं का मानदेय रोका है। इसके अलावा मुख्यसेविका से स्पष्टीकरण मांगा गया है।
विज्ञापन

जिला कार्यक्रम अधिकारी रामेश्वरपाल ने बताया कि बड़ागांव में दो आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। दोनों केंद्र प्राथमिक विद्यालय के एकल कक्ष में चल रहे है। इसमें एक केंद्र की कार्यकत्री रेनू और सहायिका आशा अनुपस्थित मिली। जानकारी पर ग्रामीणों ने बताया कि कार्यकत्री की इसी वर्ष शादी हुई है। जबकि सहायिका की डिलेवरी होना बताया गया। लेकिन केंद्र पर उसका अवकाश प्रार्थना पत्र नहीं मिला। उन्होंने बताया कि इस मामले में सीडीपीओ से एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है। इन दोनों का मानदेय अग्रिम आदेशों तक रोक दिया है। इसी स्थान पर संचालित दूसरे केंद्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्री वेदवती व सहायिका सखीबाई उपस्थित मिली। केंद्र पर मौजूद कुल सात बच्चों को प्रार्थना व पढ़ाई तथा कहानी नहीं सिखाना पाया गया। ग्राम पंचायत सुरौलीबुजुर्ग के बड़ाकछार मजरे क ा केंद्र एक देवस्थान पर लगाया जा रहा है। निरीक्षण में केंद्र पर कार्यकत्री शीलादेवी व सहायिका गीता 17 बच्चों के साथ मौजूद मिली। केंद्र पर अभिलेख अपूर्ण मिले। निरीक्षण रजिस्टर न मिलने पर कार्यकत्री ने बताया कि सुपरवाइजर निर्मला धुरिया ले गई है। इस पर कार्यकत्री का मानदेय रोकने के साथ सुपरवाइजर स्पष्टीकरण मांगा गया है। इसी ग्राम पंचायत के छोटाकछार के पहले केंद्र में कार्यकत्री राजेंद्र कुमारी व सहायिका मत्तीदेवी मिली। दोनों बिना ड्रेस के केंद्र पर आई थी।
केंद्र पर पोषाहार स्टाक नहीं मिला जानकारी पर बताया कि पोषाहार सुमेरपुर में रखा है। डीपीओ ने कार्यकत्री को निर्देशित किया कि पोषाहार केंद्र पर ही रखें। इस मामले में मुख्यसेविका ने एक सप्ताह में पोषाहार संबंधी सूचना चाही है। इसी तरह दूसरे केंद्र पर सहायिका कुसमा देवी केंद्र का संचालन कर रही है। लेकिन निरीक्षण में केंद्र बंद मिला। ग्रामीणों ने बताया कि वह सुमेरपुर में रहती है। इस पर मानदेय रोका गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us