सूखा राहत बैठक में नदारद रहे अफसर

Hamirpur Updated Thu, 03 May 2012 12:00 PM IST
मौदहा (हमीरपुर)। उपजिलाधिकारी प्रबुद्ध सिंह की तहसील स्तरीय सूखा राहत बैठक से पावर कारपोरेशन, जलनिगम व मौदहा बांध से संबंधित अधिकारी नदारद रहे। जिनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को लिखा गया है। वही राजस्व विभाग द्वारा किए गए पेयजल की स्थिति के सर्वेक्षण में 1446 कुंओ में 529 कुएं सूख गए है जबकि 5491 हैंडपंप में 442 खराब हैं। वहीं 111 सरकारी नलकूपो में 26 खराब बताए गए।
सूखा राहत की इस बैठक में कसबे के उच्चीकृत अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डा.अनिल सचान ने बताया कि सभी एनएएम को कुएं में ब्लीचिंग डाले जाने के निर्देश दिए है। जबकि मुस्करा व मौदहा के पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि गलाघोंटू की वैक्सीन आ चुकी है। उधर नलकूप विभाग के अवर अभियंता अशोक कुमार ने अपने दो नलकूप भी खराब बताए। अरतरा का नलकूप नं. एमजी 102 केबिल फाल्ट होने से व मकरांव का एमजी 6 पूरी तरह ठप होने की बात कही। जब उनसे कहा कि अकेले अरतरा गांव में 25 में 9 नलकूप खराब है। तो उन्होंने कहा कि वह उसकी पूरी जानकारी प्राप्त करके इन्हें ठीक करा देंगे। हालांकि राजस्व विभाग ने मौदहा में 87 नलकूपो में 24 खराब बताए गए है और मुस्करा के 24 में 2 खराब है। हालंाकि क्षेत्र में कुआें व तालाबों की स्थिति अधिक खराब है। तहसील क्षेत्र के कुल कुआें 1446 में 529 सूख गए है। इनमें मौदहा सर्किल के 752 में 387 सूखे कुुंए है। जबकि मुस्करा क्षेत्र के 694 में 142 कुंए सूखे है। तालाबो की स्थिति मौदहा सर्कि ल की सबसे खराब है। तहसील क्षेत्र मे 403 तालाब है। जिनमें 117 तालाब सूख चुके है। अकेले मौदहा सर्किल में 168 में 63 सूखे है। उपजिलाधिकारी प्रबुद्ध सिंह ने बताया कि सूखा राहत के तहत पेयजल पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पशु चारे की समस्या हुई तो इसके लिए अभी से ही स्वास्थ्य विभाग ने चारा बैंक स्थापित करने के लिए न्याय पंचायत स्तर पर स्थान चिन्हित कर रहे हैं। आज की बैठक में नलकूप विभाग द्वारा भरे गए पोखर, तालाबों की संख्या देखी गई है। लघु डाल सिंचाई द्वारा 60 तालाब व 38 पोखर भरे जाने की सूचना दी। आवश्यकता पड़ने पर पानी के टैंक भी कसबे में लगाए जाएंगे। कसबे में 272 हैंडपंपो में सिर्फ 37 हैंडपंप ही खराब हैं। इस बैठक में बीडीओ मौदहा भालचंद्र त्रिपाठी व मुस्करा के एडीओ काशीराम सहित प्रभारी तहसीलदार जगदीश पटेल व संबंधित क्षेत्रो के कानूनगो मौजूद रहे।

Spotlight

Related Videos

बुधवार को इस मुहूर्त में बनेंगे सारे बिगड़े काम

जानना चाहते हैं कि बुधवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा गुरुवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग बुधवार 21 फरवरी 2018।

21 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen