डेढ़ करोड़ की जमीन का फर्जी बैनामा

Bhadohi Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
औराई। तहसील औराई में इन दिनों फर्जीवाडे़ की बात सुर्खियों में है। फर्जी निवास, आय और जाति प्रमाण पत्र के साथ अब यहां फर्जी तरीके से बैनामा भी होने लगा है। ऐसा ही एक मामला सामने आने पर तहसील प्रशासन के होश उड़ गए हैं। जिलाधिकारी ने पूरी फाइल को सील कराने के साथ ही जांच का आदेश दे दिया है।
खमरिया निवासी अशोक बरनवाल काफी समय से वाराणसी स्थित अपने निवास पर ही रहते हैं। उनकी चार बीघा जमीन औराई थानाक्षेत्र के कोठरा गांव में जीटी रोड के किनारे है। इसकी कीमत कुछ समय पहले करीब डेढ़ करोड़ रुपये तय की गई थी। मई 2012 में अशोक बरनवाल बनकर किसी जालसाज ने जमीन का बैनामा गैर जनपद के दो लोगों के नाम कर दिया। फर्जी तरीके से बैनामा करने वाले जालसाज ने नाम और पता आदि सब अशोक बरनवाल का लिखा है, लेकिन फोटो अपना लगा दिया है। इसमें रजिस्ट्रार दफ्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों की भी मिलीभगत बताई जा रही है। इस फर्जी बैनामे की जमीन का दाखिल-खारिज भी हो गया। रजिस्ट्री कार्यालय में बैनामा करने वाले और कराने वालों का आईडी प्रूफ देखा जाता है, लेकिन इस मामले में शायद ऐसा नहीं किया गया, नहीं तो फर्जी बैनामा नहीं हो पाता। इसका खुलासा तब हुआ, जब इस जमीन को खरीदने के लिए एक पार्टी ने अशोक बरनवाल से बनारस जाकर संपर्क किया। जमीन खरीदने वालों ने नंबर लेकर जब इसकी पड़ताल औराई तहसील में आकर की तो सारा माजरा सामने आया। उन्होंने जब इसकी जानकारी अशोक बरनवाल को दी तो उनके भी पैरों तले जमीन खिसक गई। इस जमीन की रजिस्ट्री हो चुकी थी। उन्होंने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से इसकी शिकायत करने के बाद कुछ लोगों के खिलाफ औराई थाने में तहरीर दी है। डीएम के निर्देश पर एसडीएम औराई ने इस जमीन की फाइल को सील कर दिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। स्टांप विक्रेता, स्टांप वेंडर, दस्तावेज लेखक और फर्जी जमीन कराने वालों के गवाहों से पूछताछ की जा रही है।

Spotlight

Related Videos

पुलिस लाइन्स में दारू पीते पांच पुलिसवाले निलंबित

पुलिस लाइन्स देहरादून में शराब पीते हुए पांच पुलिसकर्मियों का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जैसे ही ये वीडियो एसएसपी तक पहुंचा उन्होंने सभी पांच कांस्टेबलों पर कार्रवाई करते हुए उन्हें निलंबित कर दिया।

18 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen