अकीदत के साथ मनाया गया ईद-उल-फितर

Bhadohi Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। ईद-उल-फितर का त्योहार परंपरागत ढंग से पूरी अकीदत के साथ मनाया गया। जनपद के विभिन्न ईदगाहों और कर्बला में सुबह मुकर्रर समय पर नमाज अदा करने के बाद एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हो गया। जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाया गया। लोगों ने एक दूसरे के घर पर जाकर ईद की मुबारकबाद दी और सेवइयों का लुत्फ उठाया। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा।
रविवार की शाम को चांद का दीदार होने के बाद सोमवार को ईद उल फितर का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। ज्ञानपुर के पुरानी बाजार स्थित ईदगाह पर हजारों की संख्या में और नथईपुर रोड स्थित ईदगाह पर भी बड़ी संख्या में मुस्लिम बंधुओं ने सुबह मुकर्रर समय पर ईद की नमाज अदा की। इसके बाद एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। मौके पर मौजूद नगर पंचायत अध्यक्ष हीरालाल मौर्य ने भी मुस्लिम बंधुओं को ईद की शुभकामनाएं दी। ईदगाह पर सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया था। नगर पंचायत की ओर से ईदगाहों की बेहतरीन साफ सफाई कराने के साथ ही चूने का छिड़काव कराया गया था। इसमें वार्ड नंबर पांच के सभासद अकरम मल्ले का भी योगदान रहा। नमाज अदा होने के बाद लोगों ने एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी। इसके बाद लोगों ने एक-दूसरे के घर जाकर सेवई और अन्य पकवानों का आनंद लिया और ईद की शुभकामनाएं दी। तमाम हिंदू बंधुओं ने मुस्लिमों के घर जाकर उन्हें ईद की मुबारकबाद दी। यह सिलसिला पूरे दिन चलता रहा। सुबह से ही बाजार में नए-नए परिधानों में बच्चे, बुजुर्ग और नौजवानों के अलावा महिलाओं ने त्योहार का आनंद लिया और अपने इष्ट मित्रों के यहां जाकर खुशियां मनाई। मुस्लिम बस्तियों में जश्न का माहौल देखा गया। बच्चों में त्योहार को लेकर खासा उत्साह देखा गया। जिले के गोपीगंज, ज्ञानपुर, घोसिया, सुरियावां, दुर्गागंज, जंगीगंज, खमरिया सहित अन्य क्षेत्र के मुस्लिम बस्ती के मार्केट खरीदारी से गुलजार रहे।
गोपीगंज संवाददाता के अनुसार जीटी रोड गेराई स्थित ईदगाह पर जन सैलाब ने नमाज-ए-ईद अदा की। ज्ञानपुर रोड फूलबाग स्थित ईदगाह में हाजिफ गुलाम मुर्तजा ने नामज 9.30 बजे पढ़ाई। गेराई ईदगाह में प्रमुख रूप से मोहम्मद अख्तारी, गुड्डू चौधरी, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद अहमद मैनेजर, अजीमुल्लाह राइन, सुल्तान राइन, सगीर अहमद राइन, अली जनाब, जमालुद्दीन खा, फैयाद अहमद, हाजी तैयबदीन खां, हाजी मो. एकबाल अहमद, हाजी नूरहसन, मुख्तार राइन, हाजी मुहम्मद अशरफ, मो. फारूख अख्तारी, मोबिन अहमद राइन, नूर आलम राइन, हाजी मुश्ताक अहमद आदि थे। फूलबाग ईदगाह में प्रमुख नमाजी मो. ऐनुल हक, सरवर खां, हाजी मोसिम खां, डा. सगीर खां, माबूद खां, हाजी रईस खां, मो. रिजवान, हाफिज कमरुज्जमा, मो. हलीम प्रधान, हाफिज एखलाक, हाफिज ताजुद्दीन, हाफिज शाहिद हबीबी, मौलाना मुहम्मद जाहिद रजा, डॉ. नसीर अहमद खां, शेर अली आदि थे। नमाज को सकुशल संपन्न कराने के लिए डीआईजी रजिस्ट्रेशन शिव कुमार गुप्ता, एसडीएम ज्ञानपुर रत्नाकर मिश्र, सीओ सुख सागर शुक्ल, थानाध्यक्ष रमेश चौबे, चौकी इंचार्ज रामाश्रय यादव आदि दल बल के साथ मौजूद रहे। नगर पालिका परिषद की ओर से ईदगाह पर व्यापक साफ सफाई और चूने का छिड़काव कराया गया था। साथ ही पेयजल की भी व्यवस्था की गई थी। नमाज के बाद एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी गई। खमरिया संवाददाता के अनुसार ईद की नमाज दो जमात में संपन्न हुई। पहली जमात 7.45 बजे हाफिज हारुन रसीद ने पढ़ाई, दूसरी जमात 8.15 बजे हाफिज मुमताज अहमद ने पढ़ाई। पहली जमात में नमाजियों की संख्या काफी अधिक रही। इसके बाद मुस्लिम बंधुओं ने एक दूसरे को गले लगाकर मुबारकबाद दी और कब्रिस्तान में पूर्वजों के सामने खड़े होकर दुआएं मांगी। इस मौके पर मेले जैसा माहौल रहा और बड़ी संख्या में खिलौना और खाने पीने के सामानों की दुकानें लगाई गई थी। इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था की भी चाकचौबंद व्यवस्था रही। इसी तरह सुरियावां, दुर्गागंज, चौरी, भदोही, औराई, बाबूसराय, महराजगंज, घोसिया, माधोसिंह, जगन्नाथपुर, ऊंज, वहिदानगर, सूफी नगर, जंगीगंज, कोइरौना, सीतामढ़ी आदि क्षेत्रों में भी ईदगाहों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नमाज अदा कराई गई और ईद का त्योहार पूरी अकीदत के साथ मनाया गया।

ईद मिलन समारोह में जुटे लोग
घोसिया। नगर पंचायत अध्यक्ष नुमान अहमद के आवास पर ईद मिलन समारोह का आयोजन किया गया। लोगों के एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक मधुबाला पासी, विधायक के पति सीएल सौरभ, उप जिलाधिकारी औराई विद्याशंकर सिंह, क्षेत्राधिकारी, एसओ, सपा जिलाध्यक्ष प्रदीप यादव सहित तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Spotlight

Related Videos

खरी खोटी सुनाने वालों को सुषमा का जवाब समेत 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी से जुड़ी खबरें। देखिए LIVE BULLETINS - सुबह 7 बजे, सुबह 9 बजे, 11 बजे, दोपहर 1 बजे, दोपहर 3 बजे, शाम 5 बजे और शाम 7 बजे।

25 जून 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen