अकीदत और सौहार्द के साथ मनी ईद

Bhadohi Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
भदोही। सौहार्द और भाईचारे का प्रतीक दिलों को जोड़ने वाला पर्व ईदुल-फितर सोमवार को सौहार्द पूर्वक मनाया गया। अकीदतमद मुसलमानों ने अलग अलग ईदगाहों में नमाज़ अदाकर 30 दिनों तक रोज़े रखने का सिलसिला तोड़ा। यह अच्छी बात रही कि देश भर में एक साथ आज ईद मनाई गई। जबकि रोजा रखने का सिलसिला अलग अलग दिन शुरू हुआ था।
अजिमुल्लाह के चौराहे वाले ईदगाह में पहली जमात 7.30 बजे हाफिज़ परवेज अच्छे ने पढ़ाई। दूसरी जमात 8.15 बजे हाफिज इसराईल के इमामत में पढ़ी गई। इसके अलावा सिविल लाइंस ईदगाह, ईदगाह हाजी फरीदन, मैदान फलाहे उम्मत, घमहापुर ईदगाह, ईदगाह नाबीना शाह, ईदगाह स्टेशन रोड, ईदगाह चौरी रोड, मसजिद रौज़ा गाजी मियां में एक एक जमात में नमाजियों की खासी भीड़ रही। पूर्वाह्न लगभग 9.30 बजे तक कस्बे के सभी ईदगाहों में नमाज संपन्न होने के बाद विभिन्न मोहल्लों में ईद मिलन का दौर शुरू हो चुका था। इसमें लोग गिले शिकवे दूर कर एक दूसरे से गले मिलते दिखे। भारी संख्या में गैर मुसलिम अपने मुसलमान मित्रों के यहां आते जाते दिखे।
ईद की नमाज़ के लिए सुबह से लोग तैयारीयों में जुट गए थे। बड़े, बूढ़े, नौजवान वक्त को लेकर पाबंद थे तो बच्चों मे केवल नए कपड़े पहनने की जल्दी थी। छोटे-बड़,े गरीब-अमीर सभी तन पर नए कपड़े डाले सभी ईदगाह की ओर बढ़ रहे थे। ईद के मद्देनजर नगर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रशासन सतर्क रहा। सुबह से ही पुलिस और सुरक्षा बल के लोग निर्धारित स्थानों पर तैनात थे। नगर पालिका, लिप्पन तिराहा, फलाहे उम्मत डिग्री कालेज, अजिमुल्लाह चौराहे पर नमाज़ के बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने नमाजियों का इस्तकबाल करते हुए ईद की मुबारकबाद दी। नमाज के मद्देनजर नगर के मेनरोड पर सुबह 7 बजे से 11 बजे तक यातायात प्रतिबंधित कर दिया गया था।

प्रशासनिक अधिकारियों ने दी ईद की मुबारकबाद
फोटो-51 अजिमुल्लाह चौराहे पर पालिका के कैंप में बैठे अधिकारीगण व निर्यातक।
भदोही। जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी और पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ला ने सोमवार को अजिमुल्लाह चौराहे वाले ईदगाह के बाहर उपस्थित होकर मुसलमानों को ईद की बधाई दी। अधिकारी चौराहे पर लगे पालिका कैंप में घंटो बैठे रहे। चौराहे पर ही एकमा का भी कैंप लगाया गया था।
डीएम और एसपी खुद ईद की खुशियां बांटने भदोही आ गए थे। उन्होंने कैंप के माध्यम से सौहार्द का संदेश दिया और हर खास और आम से गल लगाने की कोशिश की। नमाज़ खत्म होते ही चौराहे पर मेले जैसा माहौल हो गया जिससे अधिकारियों को आवाम को अच्छा संदेश देने का अवसर मिल गया। इनमें समाजसेवियों, राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और गणमान्य लोग शामिल थे। कैंप में प्रमुख रूप से एकमा के राजाराम गुप्ता, उमेश गुप्ता, हाजी अब्दुल हादी, पंकज बरनवाल, सीताराम गुप्त, विजय चौरसिया, पन्ना लाल यादव, विनीत बरनवाल के अलावा एसडीएम बी.राम, सीओ उदयशंकर आदि ने भी लोगों को ईद की बधाई दी।

Spotlight

Related Videos

बच्ची संग घिनौनी हरकतें करते धरा गया दरिंदा, देखिए पिटाई का वीडियो

यूपी के शामली में एक अनहोनी से होने से बच गई। दरअसल यहां एक दरिंदा 8 साल की बच्ची केसाथ दुष्कर्म का प्रयास करते हुए पकड़ा गया, जिसके बाद राहगीरों ने उसकी जमकर पिटाई की। देखिए ये रिपोर्ट।

21 जून 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen