तदर्थ शिक्षकों को नियमित करे सरकार

Bhadohi Updated Fri, 10 Aug 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर माध्यमिक शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद 14 सूत्री मांग जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंपा गया।
प्रदर्शनकारी शिक्षकों की मुख्य मांगें थीं शिक्षा का राष्ट्रीयकरण करते हुए माध्यमिक स्तर तक की समान गुणवत्ता युक्त अनिवार्य शिक्षा व्यवस्था में पड़ोसी विद्यालय प्रणाली लागू की जाए। विद्यालयों में कार्यरत तदर्थ शिक्षकों और प्रधानाचार्यों को नियमित किया जाए, सीटी ग्रेड से एलटी ग्रेड में विलयित शिक्षकों को सीटी ग्रेड की सेवा का लाभ न्यायालय के निर्णय के आधार पर दिया जाएगा प्रोन्नत वेतनमान के लिए पीजी की अर्हता समाप्त की जाए। वित्त विहीन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को पूर्णकालिक शिक्षक का दर्जा दिया जाए और इनकी सेवा का प्रमाणीकरण करके इनको प्राप्त होने वाले वेतन बैंक के माध्यम से दिलाया जाए ताकि इसके साथ अन्याय न हो सके। प्राथमिक विद्यालयों की तरह माध्यमिक विद्यालयों में भी स्नातक योग्यताधारी मृतक आश्रित की शिक्षक पद पर नियुक्ति की जाए और बाद में सेवाकालीन प्रशिक्षण सुनिश्चित किया जाए। एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त शिक्षकों, कर्मचारियों के लिए अंशदायी पेंशन योजना के स्थान पर पूर्व प्रचलित पेंशन व्यवस्था लागू किया जाए। व्यवसायिक शिक्षकों को स्थायी शिक्षक का दर्जा दिया जाए। विषय विशेषज्ञ शिक्षकों को उनकी पूर्व कालिक सेवाओं का लाभ दिया जाए। राज्य कर्मचारियों की तरह माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को भी चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इस दौरान शिक्षकों ने जोरदार नारेबाजी भी की। इस मौके पर जिलाध्यक्ष शेषधर दूबे, रत्नाकर मिश्र, वीरेंद्र सिंह आदि सहित बड़ी संख्या में शिक्षक मौजूद रहे।

Spotlight

Related Videos

VIDEO: इजरायली पीएम के ताज महल पहुंचने से पहले इसलिए भागते नजर आए पुलिसकर्मी

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू मंगलवार को ताजनगरी आगरा में थे। इस दौरान उनकी सुरक्षा के मद्देनजर ताजमहल के आसपास और उनके मार्ग पर विशेष सुरक्षा इंतजाम किए गए थे।

17 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper