विज्ञापन
विज्ञापन

चकवा महावीर मेले में उमड़ा आस्था का जनसैलाब

Bhadohi Updated Wed, 01 Aug 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। बुढ़वा मंगल के मौके पर जनपद के ऐतिहासिक चकवा महावीर के मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। भक्तों ने संकट मोचन हनुमान का दर्शन पूजन कर उन्हें लड्डू, चना, मिष्ठान और पूड़ी हलवा आदि का भोग लगाया। दर्शन पूजन का सिलसिला भोर से ही शुरू हो गया था जो देर रात तक चलता रहा। मेले में सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया था। मेले के मद्देनजर क्षेत्र के चार सेक्टरों में बांटा गया था।
विज्ञापन
विज्ञापन
संकट मोचन हनुमान मंदिर के दर्शन पूजन के लिए चकवा महावीर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। मेले में आए श्रद्धालुओं ने महाबली हनुमान मंदिर में मत्था टेका। भीड़ अधिक होने के चलते श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए कड़ी बैरिकेडिंग की गई थी। पुलिस प्रशासन के अलावा गांव के वालेंटियर भी सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद दिखे। मेले के मद्देनजर लालानगर-ज्ञानपुर मार्ग पर आवागमन बैकेडिंग और बैरियर लगाकर प्रतिबंधित कर दिया गया था। मंदिर के सहित उसके चारों तरफ सैकड़ों एकड़ में श्रद्धालुओं की भीड़ खचाखच भरी रही। मेले में फल, मिठाई, जलेबी, लड्डू, घरेलू उपयोग के सामान चौका बेलन, चिमटा के अलावा सौंदर्य प्रसाधान की सामग्री और चाट फुलकी की दुकानें लगाई गई थी। मेले में आए दूर-दूर से श्रद्धालु महिला, पुरुष, बच्चों ने जमकर लुत्फ उठाया। प्रशासन की सख्ती के चलते इस बार मेले में झूला, आर्केस्ट्रा, डांस आदि का आयोजन नहीं हो सका। इसके चलते लोगों ने मेले में भ्रमण करके ही आनंद लिया। दर्शन पूजन का कार्यक्रम देर रात तक चलता रहा। इस दौरान बजरंग बली का विशेष श्रृंगार और पूजन भी किया गया था। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी मेले में भ्रमण करते देखे गए। मोढ़ संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के प्राचीन हनुमान मंदिर पर बुढ़वा मंगल को काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन किया। महिलाओं की भीड़ सौंदर्य प्रसाधन के दुकानों पर अधिक देखी गई। खमरिया संवाददाता के अनुसार स्थानीय प्राचीन हनुमान मंदिर पर बुढ़वा मंगल को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर दर्शन पूजन किया। मेले में सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया था। कई स्थानों पर अखंड कीर्तन का भी आयोजन किया गया।

Recommended

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से
Election 2019

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर
Election 2019

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एनडीए की सत्ता में वापसी, देखिए कौन जीता और कौन हारा

ऐतिहासिक जीत के साथ ही मोदी सरकार ने दुनिया का इतिहास भी बदल दिया है। देखिए कौन जीता और कौन हारा।

23 मई 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election