विज्ञापन
विज्ञापन

वह देश मुर्दा है, जहां साहित्य नहीं

Bhadohi Updated Mon, 30 Jul 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित पुस्तक वितरण समारोह में ख्यातिलब्ध साहित्यकार डॉ. राम शिरोमणि ‘होरिल’ कृत उपन्यास ‘गमके माटी गांव की’ और कहानी संग्रह ‘अनबंधी जिंदगी प्रीति की डोर से’ का लोकार्पण आयुक्त विंध्याचल मंडल प्रज्ञान राम मिश्र ने किया।
विज्ञापन
विज्ञापन
बतौर मुख्य अतिथि मंडलायुक्त श्री मिश्र ने कहा कि वह देश मुर्दा है, जहां साहित्य नहीं है। डॉ. होरिल भदोही जनपद या पूर्वांचल के ही नहीं, पूरे देश के गौरव हैं। अब तक साहित्य जगत डॉ. होरिल को केवल कवि के रूप में जानता था, लेकिन आज पूरा देश कहानीकार और उपन्यासकार के रूप में उनको मान्यता देगा। कहा कि डॉ. होरिल और ज्ञानपुर की स्मृति मैं नहीं भूल सकता। मेरा सेवा कार्यकाल ज्ञानपुर से ही शुरू हुआ था। डॉ. होरिल में अत्यधिक संवेदना है और यह साहित्य ही नहीं, उनके व्यक्तित्व में भी झलकता है। उन्होंने कहा कि वियोगी होगा पहला कवि आह से उपजा होगा गान, उमड़कर आंखों से चुपचाप नहीं बही होगी कविता अनजान। प्रख्यात शिक्षाविद डॉ. अरुण कुमार सिंह ने कहा कि डॉ. होरिल का व्यक्तित्व भूतभावन भगवान शंकर की तरह है, जिन्होंने विषमता का विष अपने कंठ में ही रोक लिया। विशिष्ट अतिथि डॉ. टीएन सिंह ने कहा कि डॉ. होरिल की रचनाओं की समीक्षा दो-पांच मिनट में नहीं हो सकती। उनकी पुस्तकों की समीक्षा के लिए गहन-मनन और चिंतन की जरूरत है। हिंदी साहित्य परिषद के अध्यक्ष डॉ. राजकुमार पाठक ने कहा कि डॉ. होरिल के कहानी संग्रह अनबंधी जिंदगी प्रीति की डोर से में जो कहानियां हैं, उनमें सिंगारदान कालजयी कहानी है। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि और अध्यक्ष ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इसके बाद छात्राओं ने सरस्वती वंदना और स्वागत की प्रस्तुत किया। नवोदय के प्राचार्य केबीएस यादव ने मुख्य अतिथि और अध्यक्ष का माल्यार्पण कर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. बीडी पांडेय ने किया। इस मौके पर डॉ. विद्याशंकर त्रिपाठी, प्रो. अशोक मिश्र, पारसनाथ मिश्र, डॉ. सविता भारद्वाज, प्रेम जौनपुरी, प्रो. ब्रह्मदेव, डॉ. सुरेश पांडेय ‘मंजुल’ डॉ. विजयकांत दूबे, डॉ. लालजी मिश्र, डॉ. सभापति मिश्र, एसडीएम ज्ञानपुर रत्नाकर मिश्र, सीओ ज्ञानपुर सुखसागर शुक्ल, अर्जुन मुसाफिर, चंदन बागीश, कन्हैयालाल दूबे निशांत, विद्यापति शुक्ल कोकिल, संदीप कुमार, बालाजी, रामचंद्र तिवारी, हीरालाल पाठक, अवधेश राय आदि मौजूद रहे। अंत में अक्षर आरसी के अध्यक्ष कर्मराज किसलय ने आए हुए लोगों के प्रति आभार जताया। कार्यक्रम का समापन वंदेमातरम से हुआ।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

क्रेडिट कार्ड हैक हो जाए तो तुरंत करें ये काम

क्रेडिट, डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग जैसे फ्रॉड बहुत हो रहे हैं। आए दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं कि फलां आदमी के क्रेडिड कार्ड की जानकारी चोरी हो गई और खाते से पैसे निकाल लिए गए।

19 मई 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election