विज्ञापन

रोज करते हैं खेत की भराई, पर कर नहीं पाते रोपाई

Bhadohi Updated Fri, 20 Jul 2012 12:00 PM IST
औराई। विद्युत विभाग की ओर से जारी बिजली के नए रोस्टर से क्षेत्र भर के किसानों, व्यापारियों, नौकरीपेशा सहित सभी को जमकर फजीहत उठानी पड़ रही है। इस फजीहत की वजह से सबसे अधिक नुकसान किसानों को हो रहा है। जो खेत में पानी भरते-भरते परेशान हैं लेकिन धान की रोपाई करने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। हालत इसी तरह रही तो किसानों के घर में अनाज के लाले पड़ जाएंगे। उन्हें सड़क पर आने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इस हालत से परेशान किसानों ने पुराने रोस्टर से विद्युत आपूर्ति करने के लिए प्रशासन से मांग की है।
विज्ञापन
विज्ञापन
किसानों के अनुसार औराई विद्युत उपकेंद्र 33/11 से पांच फीडरों के जरिए सैकड़ों गांवों में विद्युत आपूर्ति होती है। इसमें चीनी मिल फीडर, औराई टाऊन फीडर, वेस्ट फीडर, नार्थ फीडर और ईस्ट फीडर शामिल हैं। इसके अलावा केंद्र से 132 केवी के उपकेद्राें ंपर आपूर्ति की जाती है। इसमें सहसेपुर, खमरिया, लालानगर, चकापुर उपकेंद्र शामिल है। किसानों ने बताया कि पुराने रोस्टर से बिजली आती थी तो ठीक रहता था। उससे खेतों की सिंचाई के साथ अन्य कार्य भी समय पर पूरे हो जाते थे। नए रोस्टर में अपराह्न तीन बजे से रात्रि आठ बजे तक कर दिया गया है। इससे अपराह्न से रात्रि तक किसान खेतों की सिंचाई करते हैं तो सुबह रोपाई के समय पानी सूख जाता है। इस तरह एक भी किसान नए रोस्टर से संतुष्ट नहीं है। इसके अलावा व्यापारियों, नौकरीपेशा सहित अन्य लोगों को नया रोस्टर रास ही नहीं आ रहा है। उनका कहना है कि बिजली जाने का वक्त तो करेक्ट होता है, लेकिन आने के तय समय पर बिजली कभी आती नहीं। एक-दो घंटे या कितनी लेट आएगी, यह किसी को पता नहीं रहता है। विद्युत के नए रोस्टर से पीड़ित क्षेत्र के सैकड़ों गांवों के लोगों में विद्युत विभाग के जिला से लेकर उच्च स्तर तक अधिकारियों के खिलाफ भारी आक्रोश देखा जा रहा है। आक्रोशित लोगों ने कहा है कि विद्युत विभाग किसानों की समस्याओं को लेकर गंभीरता नहीं दिखाता है तो लोग सड़क पर उतरने के लिए बाध्य होंगे और बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा।

Recommended

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पाएं हमारे अनुभवी ज्योतिषाचार्य से
ज्योतिष समाधान

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पाएं हमारे अनुभवी ज्योतिषाचार्य से

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पाएं हमारे अनुभवी ज्योतिषाचार्य से
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पाएं हमारे अनुभवी ज्योतिषाचार्य से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

24 मार्च के दिन चुनावी हलचल का पूरा लेखाजोखा

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के एलान के बाद से ही देश में राजनीतिक माहौल गरमा गया है। किसको टिकट मिला, किसका टिकट कटा, कौन सा नेता बना आयाराम गयाराम, किसने कहां की जनसभा,रैलियों और भाषणों में क्या कहा.. पूरे दिन की चुनावी हलचल का लेखाजोखा।

24 मार्च 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election