बुनकरों को आत्मनिभरता का रास्ता दिखाएंगे

Bhadohi Updated Thu, 19 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

भदोही। भदोही-मिर्जापुर के औद्योगिक विकास के लिए केंद्र सरकार ने क्लस्टर विकास योजना तो बहुत पहले घोषित की थी लेकिन उसका असर धीरे धीरे अब देखने सुनने को मिल रहा है। प्रथम चरण में बुनकरों में कौशल विकास के लिए शीघ्र ही भदोही और मिर्जापुर में एक दर्जन सेेंटर खुल जाएंगे। इसमें से तीन भदोही में और एक मिर्जापुर बकायदा कार्य कर रहे हैं। ट्रेनिंग सेंटर चलाने वाली संस्था भदोही कारपेट आर्टिजंस ट्रेनिंग सेंटर के निदेशक एस वसीऊल अब्बास ने बताया कि कौशल विकास वक्त की सबसे बड़ी मांग है और शायद इसी क्षेत्र में कालीन उद्योग में कमियां रह गई हैं।
विज्ञापन

श्री अब्बास ने कहा कि बुनकरों के लिए वस्त्र मंत्रालय कुछ ऐसे ट्रेंनिंग सेंटर खोल रहा है जहां उन्हें आत्मनिर्भरता का रास्ता को दिखाया जाए। साथ ही रोजगार के रास्ते में आ रही दूसरी कठिनाइयों को भी दूर किया जाए। बताया कि यह भदोही-मिर्जापुर का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि कालीनों का अविष्कारक होते हुए भी आज इस परिक्षेत्र का निर्यात में हिस्सेदारी लगातार घट रही है जबकि कालीन निर्यात के नक्शे पर कश्मीर, दिल्ली, पानीपत, जयपुर, आगरा, शाहजहांपुर, बदायूं, सीतापुर बेहद मजबूती के साथ उभर कर सामने आए हैं। इसके अलावा बिहार और मध्यप्रदेश सरकारों की पहल के चलते वहां भी कालीन बुनाई का तेजी से प्रसार हो रहा है।
श्री अब्बास के अनुसार महिलाओं को रोजगार से जोड़ना भी सरकार का उद्देश्य है। इसलिए ट्रेनिंग में महिलाओं को भी महत्व देने की बात कही गई है। कहा कि इस समय भदोही के जल्लापुर, घमहांपुर और आलमपुर नईबस्ती में तथा मिर्जापुर में एक सेंटर चल रहा है जहां लूम के साथ साथ क्लासरूम व अन्य ट्रेनिंग सुविधाएं उपलब्ध हैं। ट्रेनिंग देने के लिए मल्टीमीडिया उपकरणों का सहारा भी लिया जाएगा। श्री अब्बास ने इसी सिलसिले में बुधवार को जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी से भी मुलाकात की। उनका मानना है कि बड़े पैमाने पर शिल्पियों के बनने वाले आर्टिजन कार्ड को बनाने में उनकी संस्था जिला प्रशासन को बेहतर सहयोग दे सकती है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us