विज्ञापन

बुनकरों को आत्मनिभरता का रास्ता दिखाएंगे

Bhadohi Updated Thu, 19 Jul 2012 12:00 PM IST
भदोही। भदोही-मिर्जापुर के औद्योगिक विकास के लिए केंद्र सरकार ने क्लस्टर विकास योजना तो बहुत पहले घोषित की थी लेकिन उसका असर धीरे धीरे अब देखने सुनने को मिल रहा है। प्रथम चरण में बुनकरों में कौशल विकास के लिए शीघ्र ही भदोही और मिर्जापुर में एक दर्जन सेेंटर खुल जाएंगे। इसमें से तीन भदोही में और एक मिर्जापुर बकायदा कार्य कर रहे हैं। ट्रेनिंग सेंटर चलाने वाली संस्था भदोही कारपेट आर्टिजंस ट्रेनिंग सेंटर के निदेशक एस वसीऊल अब्बास ने बताया कि कौशल विकास वक्त की सबसे बड़ी मांग है और शायद इसी क्षेत्र में कालीन उद्योग में कमियां रह गई हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
श्री अब्बास ने कहा कि बुनकरों के लिए वस्त्र मंत्रालय कुछ ऐसे ट्रेंनिंग सेंटर खोल रहा है जहां उन्हें आत्मनिर्भरता का रास्ता को दिखाया जाए। साथ ही रोजगार के रास्ते में आ रही दूसरी कठिनाइयों को भी दूर किया जाए। बताया कि यह भदोही-मिर्जापुर का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि कालीनों का अविष्कारक होते हुए भी आज इस परिक्षेत्र का निर्यात में हिस्सेदारी लगातार घट रही है जबकि कालीन निर्यात के नक्शे पर कश्मीर, दिल्ली, पानीपत, जयपुर, आगरा, शाहजहांपुर, बदायूं, सीतापुर बेहद मजबूती के साथ उभर कर सामने आए हैं। इसके अलावा बिहार और मध्यप्रदेश सरकारों की पहल के चलते वहां भी कालीन बुनाई का तेजी से प्रसार हो रहा है।
श्री अब्बास के अनुसार महिलाओं को रोजगार से जोड़ना भी सरकार का उद्देश्य है। इसलिए ट्रेनिंग में महिलाओं को भी महत्व देने की बात कही गई है। कहा कि इस समय भदोही के जल्लापुर, घमहांपुर और आलमपुर नईबस्ती में तथा मिर्जापुर में एक सेंटर चल रहा है जहां लूम के साथ साथ क्लासरूम व अन्य ट्रेनिंग सुविधाएं उपलब्ध हैं। ट्रेनिंग देने के लिए मल्टीमीडिया उपकरणों का सहारा भी लिया जाएगा। श्री अब्बास ने इसी सिलसिले में बुधवार को जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी से भी मुलाकात की। उनका मानना है कि बड़े पैमाने पर शिल्पियों के बनने वाले आर्टिजन कार्ड को बनाने में उनकी संस्था जिला प्रशासन को बेहतर सहयोग दे सकती है।

Recommended

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय
ज्योतिष समाधान

क्या कारोबार में लगाया हुआ धन फंस जाता है ? करें उपाय

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों कायम है आपकी नौकरी पर संकट?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

आज का पंचांग : 20 मार्च 2019, बुधवार

बुधवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र और बन रहा है कौन सा योग? दिन के किस पहर करें शुभ काम? जानिए यहां और देखिए पंचांग बुधवार 20 मार्च 2019.

20 मार्च 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree