15 लाख मेंे खोदा जाएगा तालाब

Bhadohi Updated Sat, 14 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ज्ञानपुर। किसानों को बागवानी और फसलों की सिंचाई समस्या को दूर करने के लिए उद्यान विभाग की ओर से औद्यानिक मिशन के तहत नई पहल की गई है। उद्यान विभाग की ओर से जिले में भूमि का चयन कर 15 लाख रुपये की लागत से तालाब की खोदाई कराई जाएगी। उस पर खेतों की सिंचाई के लिए पंप भी लगाए जाएंगे।
विज्ञापन

यह जानकारी जिला उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार राय ने दी। श्री राय ने शासन की ओर से वर्ष 2012-13 के लिए औद्यानिक मिशन के तहत भेजी गई कार्ययोजना की जानकारी अनौपचारिक बातचीत में दी।
उन्होंने बताया कि तालाब की खोदाई के लिए किसानों का जल संग्रहण समूह बनाया जाएगा। समिति में वही किसान शामिल किए जाएंगे, जिनके खेत या जमीन पर तालाब की खोदाई होगी। समूह के सदस्य ही खोदाई से लेकर उसकी देखरेख करेंगे। उसका उपयोग किसान पूर्ण रूप से खेतों की सिंचाई के लिए करेंगे। श्री राय ने बताया कि तालाब चार एकड़ जमीन में खोदा जाएगा। तालाब की लंबाई और चौड़ाई सौ-सौ मीटर और गहराई तीन मीटर होगी। बताया कि औद्यानिक मिशन के तहत 15 लाख रुपये की लागत से तालाब की खोदाई उद्यान विभाग द्वारा कराया जाएगा। लागत राशि पूरी तरह से अनुदानित रहेगी और रिकवरी नहीं कराई जाएगी। उद्यान अधिकारी ने बताया कि तालाब खोदाई का उद्देश्य बागवानी के पौधों की सुचारु रूप से सिंचाई के साथ-साथ कृषि फसलों की सिंचाई करने के लिए है।
कार्ययोजना के तहत तालाब को चारों तरफ से पक्का बनाया जाएगा ताकि तालाब की उपयोगिता के साथ-साथ उसकी सुरक्षा भी बनी रहे। ग्रामीण क्षेत्र के लोग तालाब में स्वच्छ पानी रहने पर स्नान के लिए भी प्रयोग कर सकेंगे। श्री राय के अनुसार जमीन का चयन कर इसी वर्ष तालाब की खोदाई भी करा दी जाएगी। कहा कि विद्युत कटौती और नहरों में पानी के अभाव में बागवानी की सिंचाई समुचित ढंग से नहीं हो पाती थी। इससे विभाग की ओर से कराई जाने वाली बागवानी के पौधे सूख जाते थे। इसे बचाने के लिए शासन की ओर से नई पहल की गई है। यह पहल सफल रहती है तो और भी तालाब औद्यानिक मिशन के तहत खोदे जाएंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us