विज्ञापन

4-5 दिन से नईबाजार को रात की बिजली नहीं

Bhadohi Updated Tue, 03 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
नईबाजार। फीडर का ट्रांसफार्मर जल जाने से पिछले 4-5 दिन से नईबाजार की विद्युत आपूर्ति ध्वस्त हो गई है। विद्युत विभाग वैकल्पिक व्यवस्था के तहत दिन में कुछ घंटे बिजली दे रहा है लेकिन रात में एकदम बिजली नहीं मिल रही है। इस उमस भरी गर्मी में रात बिताना मुश्किल हो गया है जबकि पूरे नगर में पेयजल का संकट खड़ा हो गया है।
विज्ञापन
नागरिकों ने बताया कि उन्हें मुश्किल से 6 घंटे बिजली मिल रही है। ऐसी समस्या पहले कभी नहीं देखी गई। रात में बिजली का इंतजार करते लोग थक जा रहे हैं और दिन में बमुश्किल 6 घंटे बिजली देकर विभाग अपनी जिम्मेदारी को पूरी मान ले रहा है। इस गर्मी और उमस में लोग बेहाल हो गए हैं। न तो घर में आराम है ना ही बाहर, कार्यालयों के इनवर्टर पूरी तरह फेल हो चुके हैं। अगर कुछ चल पा रहे हैं तो जेनरेटर के भरोसे। उधर इस समस्या से नगर में जल संकट खड़ा हो गया है। एक सप्ताह से जलापूर्ति नहीं हो सकी है। लोग पानी के लिए मारे मारे फिर रहे हैं। भीषण गर्मी में समस्या बढ़ने से लोग कुछ बोलने के लिए तैयार दिख रहे हैं। कहा जा रहा है कि बसपा सरकार में इतनी समस्या नहीं थी जो अब हो गई है। इसका मुख्य कारण अधिकारियों की लापरवाही को बताया जा रहा है।
विद्युत विभाग के एक्सईएन, रामबाबू चौधरी ने कहा है कि खराब ट्रांसफार्मर को बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं। दूसरा ट्रांसफार्मर मंगाया जा रहा है और आशा की जानी चाहिए कि दो दिन के अंदर ट्रांसफार्मर बदल कर आपूर्ति सुचारु करा दी जाएगी।

लो वोल्टेज की समस्या से लोग परेशान
टीवी और पंखा भी नहीं चल पाते कम वोल्टेज से
सिंचाई के अभाव में सूख रही है धान की नर्सरी
संवाददाता
अभोली। पाली विद्युत उपकेंद्र से संबद्ध एक सौ से अधिक गांवों में लो वोल्टेज की समस्या से हर वर्ग परेशान हैं। वोल्टेज इतना कम रहता है कि समर्सिबल और पंपिंग सेट चलने की तो बात दूर टीवी और पंखा तक नहीं चल पा रहा है। इसके चलते किसान, व्यापारी, छात्र सभी वर्ग के लोग परेशान हैं।
पाली विद्युत उपकेंद्र से नागमलपुर, नथईपुर, वेदपुर और चकसुंदर फीडरों को बिजली आपूर्ति होती है। बिजली की मनमानी कटौती से लोग पहले ही परेशान थे अब लो वोल्टेज की समस्या से परेशान हो गए हैं। जब बिजली आती भी है तो वोल्टेज इतना कम रहता है कि कोई कार्य नहीं हो पाता है। धान के बेहन की भराई के लिए किसान परेशान है। सिंचाई के अभाव में नर्सरी सूख रही है। वोल्टेज इतना कम रहता है कि पंपिंग सेट नहीं चल पाता है। इसके चलते टीवी, फ्रीज, कूलर आदि नहीं चल पा रहे हैं। बल्व की रोशनी भी जमीन तक नहीं पहुंच पा रही है। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से लोगों में भयंकर आक्रोश व्याप्त हो गया है। बसपा नेता भरतराज सिंह ने विभाग के अधिशासी अभियंता से लो वोल्टेज की समस्या को तत्काल दूर करने की मांग की है।

विद्युत कटौती से परेशान हैं ग्रामीण
रात्रिकालीन कटौती बंद न होने पर आंदोलन की चेतावनी
संवाददाता
जंगीगंज। डीघ विकास खंड के अंतर्गत जंगीगंज स्थानीय बाजार सहित आसपास के गांवों में अघोषित विद्युत कटौती और अनियमित विद्युत आपूर्ति से लोग परेशान हो गए हैं। नागरिकों ने इसमें सुधार न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
जंगीगंज स्थानीय बाजार में ज्ञानपुर फीडर के अंतर्गत 16 घंटे आपूर्ति के विपरीत वर्तमान में मात्र पांच छह घंटे ही सप्लाई दी जा रही है। इसका भी निश्चित समय निर्धारित नहीं है। सायंकाल विद्युत कटौती कर दी जाती है जो रात्रि बारह बजे आपूर्ति की जाती है। इसके बाद फिर बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो जाता है। हर घंटे आधे घंटे के बाद बिजली गायब रहती है। इसके चलते लोग रात्रि जागरण करने के लिए बाध्य हो गए हैं। घर में भीषण गर्मी और उमस के चलते लोग सो नहीं पा रहे हैं। बाहर हल्का बूंदाबांदी होने पर स्थिति और भी नारकीय हो जाती है। गोपीगंज विद्युत उपकेंद्र से संबद्ध बेरासपुर, जगापुर, सोनैचा, होलईपुर, केवलपुर, डुहिया, गंगापुर आदि गांवों में लोग अनियमित विद्युत आपूर्ति से परेशान हैं। बिजली न रहने से पेयजल और सिंचाई की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। यही स्थिति सेमराध फीडर, कटरा फीडर की भी है। स्थानीय नागरिकों ने आपूर्ति में सुधार न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।


भदोही में भी जलापूर्ति में समस्या
भदोही। अनियमित विद्युत आपूर्ति और वोल्टेज बढ़ते घटते रहने से भदोही में जलापूर्ति में समस्या हो रही है। पालिका के अधिशासी अधिकारी डा.डीके राय ने कहा है कि वोल्टेज कम अथवा ज्यादा होने पर उनके कई नलकूप नहीं चल पा रहे हैं। कर्मचारी रात रात भर जाग कर वोल्टेज सही होने पर जलाशय टैंक भर रहे ताकी जलापूर्ति हो सके। डा.राय ने कहा कि लोग पानी का संग्रहण कर लें और खर्च कम करें ताकि समस्या से बचा जा सके।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

राजस्थान चुनाव : बीजेपी नेता अरुण चतुर्वेदी से सीधी बात

अमर उजाला का चुनावी रथ पहुंच चुका है राजस्थान जहां के गुलाबी शहर जयपुर में हमारी संवाददाता अभिलाषा ने बात की बीजेपी के कद्दावर नेता अरुण चतुर्वेदी से। चुनाव को लेकर क्या है बीजेपी नेता अरुण चतुर्वेदी की रणनीति, जानते हैं इस रिपोर्ट में।

16 नवंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree