विज्ञापन

जिले के 15 क्रय केंद्रों पर खरीदारी बंद

Bhadohi Updated Sun, 01 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ज्ञानपुर। गेहूं की खरीदारी जिले के 15 क्रय केंद्रों पर शनिवार की शाम को समाप्त हो गई। तीन महीने तक चले जिले के सभी केंद्रों पर एक अप्रैल से 30 जून तक एक लाख कुंतल से अधिक की खरीदारी हुई। शनिवार को देर रात्रि तक जिले के सूफीनगर, उगापुर और भदोही स्थित क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीदारी होती रही। गेहूं की बिक्री के लिए समय सीमा को देखते हुए तीनों केंद्राें पर काफी संख्या में किसान जुटे रहे। इस तरह जिले के क्रय केंद्रों पर कुल मिलाकर इस वर्ष लक्ष्य से 40 हजार कुंतल से अधिक गेहूं की खरीदारी हुई है। जो कि जिले की खरीदारी के लिए रिकार्ड है।
विज्ञापन
गेहूं की खरीदारी के लिए 80 हजार कुंतल का लक्ष्य रखा गया था। इसे बाद में घटाकर 72 हजार कुंतल कर दिया गया। इसके लिए प्रशासन की ओर से जिले में विपणन विभाग सहित विभिन्न एजेंसियों के 15 क्रय केेंद्र बनाए गए थे। शासन की ओर से दिए गए लक्ष्य को जिले के सभी क्रय केंद्रों ने दो ही माह में पूरा कर लिया। इसके बाद तीसरे माह से लक्ष्य से अधिक की खरीदारी हुई है, जो कि एक लाख कुंटल को पार कर गया है। 28 जून तक मार्केटिंग विभाग से खरीदारी का जो आंकड़ा मिला है, वह एक लाख 13 हजार कुंतल का है। इसके अलावा 29 से लेकर 30 जून तक देर रात्रि तक क्रय केंद्रों पर खरीदारी होती रही। इससे अनुमान लगाया जा रहा है। कुल खरीदारी एक लाख 17 या 18 हजार कुंटल के आसपास हुई होगी।

नकदी के अभाव में छोटे किसान बिक्री से वंचित
ज्ञानपुर। गेहूं की तीन महीने तक जिले भर के क्रय केंद्रों पर हुई खदीदारी के बाद भी कुछ किसान भारी भीड़ से कागजी कार्रवाई के अभाव में बिक्री से वंचित रह गए। कहीं कहीं बडे़ किसानों की तादाद अधिक होने से छोटे किसानों का नंबर ही नहीं लग पाया या पैसा तत्काल न मिलने के चलते किसानों ने गेहूं की बिक्री क्रय केंद्र पर करना मुनासिब नहीं समझा। उन्होंने गेहूं व्यापारियों बेच दिया। इसके अलावा कुछ किसानों का क्रय केंद्रों पर समय सीमा बीतने के बाद भी नंबर नहीं आ सका।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

यूपी की लड़की ने खूबसूरती और टैलेंट से किया देश का नाम रोशन, ये खबरें भी करेंगी खुश

सबसे बड़ी खुशखरी तो ये है कि देश को अपना 100 वां एयरपोर्ट मिल गया है वहीं भारत ने अंतरिक्ष में एक और कामयाबी की उड़ान भरी है। इन सब के अलावा दिल्ली वालों के लिए भी एक खुशखबरी है।

24 सितंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree