वोट डालने में पर्दानशीं रहीं आगे

Bhadohi Updated Thu, 28 Jun 2012 12:00 PM IST
भदोही। नगर निकाय निर्वाचन के लिए बुधवार को भदोही नगर पालिका परिषद क्षेत्र केे 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पालिका के कुल 74519 मतदाताओं में से 43221 मतदाताओं ने 12 पालिकाध्यक्ष और 171 सभासद प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटिकाओं में डाल दिया। एक दो मामलों को छोड़ कर लगभग 100 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान की खबर है। चकसैफ में दूसरे वार्ड का बैलट पेपर आ जाने से हंगामे की स्थिति हो गई। एमए समद कालेज पर दो प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच कई बार नोकझोंक की स्थिति आई जिसे प्रशासन ने समय पर हस्तक्षेप कर शांत करा दिया।
भीषण गर्मी और कड़ी धूप में सुबह 7 बजे नगर क्षेत्र के 100 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हुआ। 29 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर खास व्यवस्था देखने को मिली। अधिकारी मोबाईल वैन पर हर तीन मिनट पर ऐसे बूथों का जायजा लेते दिख रहे थे। पुर्वाह्न 10 बजे तक 13 प्रतिशत लोग मतदान कर चुके थे। इसी प्रकार 11.30 बजे तक 29 प्रतिशत और दोपहर 1 बजे तक 40 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मतदान के दौरान ही चकसैफ के फकीर अली मेमोरियल स्कूल से खबर मिली कि वहां कई मतपत्रों पर कमल का फूल, हांथ का पंजा और इमली चुनाव निशान ही नहीं है। मतपत्रों का कलर भी अलग बताया गया। इस पर हंगामा खडा हो गया कि ऐसे ही काफी वोट पड़ चुके हैं। इससे कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ। तब तक वरिष्ठ अधिकारियों को खबर कर मौके पर बुलाया गया।
एसडीएम और सीओ ने काफी छानबीन के बाद लोगों को आश्वस्त किया कि गलती से दूसरे वार्ड का 5 बैलट पेपर इसमें आ गया था जिसमें से केवल दो मत ही पड़े हैं जिसे ठीक करने के आश्वासन के बाद दोबारा मतदान शुरू हो गया। आज दिन भर की दूसरी खास बात एमए समद कालेज पर दो अध्यक्ष प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच नोक-झोंक रही। बताया गया है कि ऐसा तीन बार हुआ लेकिन सूचना पर समय से अधिकारियों और पुलिस बल के पहुंचने से स्थिति सामान्य बनी रही। मर्यादपट्टी के मदरसा शमसिया तेगिया मतदान केंद्र में भी दो अध्यक्ष प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच नोकझोंक से तनाव पैदा हो गया। हालांकि यहां भी भारी फोर्स के आ जाने से स्थिति नियंत्रण में रही। यहां कई बार पुलिसकर्मियों द्वारा मतदान केंद्र के पास भीड़ लगा रहे मतदाताओं को खदेड़ा गया। नगर पालिका के मतदान केंद्र में भी एक सभासद प्रत्याशी द्वारा हंगामा करने की शिकायत पर पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ा। डीएम और एसपी ज्यादातर समय भदोही क्षेत्र में ही रहे और विभिन्न बूथों का जायजा लेते रहे।

मतदान में भदोही से आगे रहे नईबाजार के मतदाता
नईबाजार। मतदान करने में नईबाजार के मतदाताओं ने भदोही को पीछे छोड़ दिया। भदोही में जहां केवल 58 प्रतिशत लोग ही घरों से निकले वहीं नईबाजार नगर पंचायत के चुनाव में 67 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। कुल 16 मतदान केंद्रो पर दिनभर शांतिपूर्ण मतदान की खबर मिली है। यहां कुल 9 अध्यक्ष प्रत्याशी चुनाव मैदान मे हैं लेकिन आज शाम तक तीन प्रत्याशियों के बीच कांटे का संघर्ष बताया जा रहा है।
आज नगर में हुए मतदान की खास बात यह रही कि कई बूथों पर तो 7 बजते बजते दर्जनों लोग लाईन में लग चुके थे। कई वार्डों के बूथ पर पुरुषों से अधिक महिला मतदाता खड़े मिले। महिलाओं में खास उत्साह देखा गया। मतदान प्रतिशत की चर्चा करें तो सुबह 10 बजे 15 प्रतिशत, 11.30 बजे 32 प्रतिशत तथा 1 बजे तक 54 प्रतिशत लोग मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। सभी स्थानों पर मतदान बेहद शांतिपूर्ण ढंग से हुआ जिससे मतदान कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों समेत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों में राहत रही।

Spotlight

Related Videos

‘पद्मावत’ को लेकर राजपूतों ने की DND पर तोड़फोड़

नोएडा में फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर राजपूतों का उग्र प्रदर्शन लगातार जारी है। रविवार को राजपूतों ने डीएनडी टोल पर जमकर तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की कोशिश भी की लेकिन इसी बीच मौके पर पुलिस पहुंची और प्रदर्शनकारियों को भगा दिया।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper