विज्ञापन

धूमधाम से निकाली जगन्नाथ जी की रथयात्रा

Bhadohi Updated Fri, 22 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
गोपीगंज। मंगलम सेवा समिति गोपीगंज के तत्वावधान में बृहस्पतिवार को भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा धूमधाम से डीजे, बैंड बाजा, हाथी आदि के साथ निकाली गई। रथ पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा की मनोहर झांकी सजाई गई थी। रथ को भक्त रस्सी के सहारे खींच रहे थे। श्रद्धालुओं ने जगह-जगह रोककर आरती उतारी और भोग लगाया। शोभायात्रा नगर के विभिन्न मोहल्लों से होते हुए ज्ञानपुर रोड पर पहुंचकर संपन्न हुई। इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया था।
विज्ञापन

नगर के ज्ञानपुर रोड स्थित श्री राधे-कृष्ण मंदिर से नगर का ऐतिहासिक जगन्नाथ यात्रा देर शाम को निकाला गया। रथ पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र के अलावा देवी सुभद्रा की मूर्ति विराजमान थी। रथ को श्रद्धालु रस्सी से खींचते हुए पूरे नगर में भ्रमण किया। इस मौके पर विभिन्न देवी देवताओं की झांकियां भी निकाली गई। शोभायात्रा में आगे हाथी चल रहा था। इसके बाद मां काली सहित तमाम देवी देवताओं के रूप में कलाकार भगवान की जयकारा करते हुए चल रहे थे। जगन्नाथ भगवान की जय, हर-हर महादेव और जय श्री राम के उद्घोष से पूरा नगर गुंजायमान रहा। रथ यात्रा ज्ञानपुर रोड से निकलकर सदर मुहाल, अंजही मुहाल, पश्चिम मुहाल, खड़हट्टी मुहाल, मिर्जापुर रोड, काली देवी, जीटी रोड होते हुए ज्ञानपुर रोड पर जाकर खत्म हुआ। श्रद्धालुओं ने घर के सामने रथ पहुंचने पर भगवान के मूर्ति पर पुष्प की वर्षा की और आरती उतारने के साथ ही प्रसाद भी चढ़ाया। डीजे और बाजा गाजा की धुन पर लोग जमकर थिरक रहे थे। यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था का व्यापक बंदोबस्त किया गया था। बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स शोभायात्रा के साथ भी लगी रही। शोभा यात्रा में प्रहलाद दास गुप्ता, ज्ञानेश्वर प्रसाद अग्रवाल, मदनलाल अग्रहरि, कृष्ण कुमार खटाई, जगदीश उमरवैश्य, प्रदीप उमरवैश्य, राजेश बरनवाल, रमाकांत गुप्ता, मुहम्मद हलीम प्रधान, माबूद खां, संतोष सिंह बघेल, दिनेश चंद्र जायसवाल, राकेश अग्रहरि, प्रदीप गुप्ता, अरुण कुमार मिंकू, कोमल अवधिया, राजेंद्र दूबे, वीरेंद्र पांडेय, आशीष मोदनवाल, अनिल दूबे, ओंकार बरनवाल, बाल मुकुंद कसेरा, बाबा कौशल, राजा अग्रहरि, शिवपूजन मौर्य, ईश्वर लाल बरनवाल, मनोज मिश्र, मनोज मोदनवाल, ओम प्रकाश ओमई, विनय अग्रहरि सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे।
इनसेट-
भक्तों का जूस से किया गया स्वागत
गोपीगंज। नगर में निकाली गई भगवान जगन्नाथ की ऐतिहासिक शोभायात्रा में शामिल भक्तों का नगर में जगह-जगह शरबत और मिष्ठान्न के साथ स्वागत किया गया। स्वामी अड़गड़ानंद जी महाराज के भक्तों ने अंजही मुहाल में शोभायात्रा के पहुंचने पर श्रद्धालुओं का स्वागत भगवान के प्रसाद और आम के जूस से किया। इस मौके पर रोशन लाल गुप्ता, प्रदीप भूंज, बबलू उमरवैश्य आदि थे।

सीओ ने किया शोभात्रा के मार्ग का निरीक्षण
यात्रा सकुशल संपन्न कराने को हुई बैठक
संवाददाता
गोपीगंज। नगर में हर वर्ष निकलने वाली जगन्नाथ जी की ऐतिहासिक रथयात्रा के मद्देनजर प्रशासन हलाकान रहा। यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए थाने में उप जिलाधिकारी की मौजूदगी में बैठक की गई और रूपरेखा तैयार की गई। अधिकारियों ने कहा कि शोभायात्रा पूर्व निर्धारित मार्ग से ही निकाली जाए, ताकि किसी प्रकार की दिक्कत न हो।
उप जिलाधिकारी सदर रत्नाकर मिश्र की मौजूदगी में थाना परिसर में जगन्नाथ जी की रथयात्रा के संबंध में बृहस्पतिवार को पूर्वांह्न 11 बजे बैठक हुई। इसमें शोभायात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से निकाले का आग्रह मंगलम सेवा समिति से किया गया। अधिकारियों ने कहा कि निकाय चुनाव के मद्देनजर जिले में धारा 144 लागू है इसको देखते हुए यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से पूर्व निर्धारित मार्ग से ही निकाला जाए। बैठक में सीओ ज्ञानपुर सुख सागर शुक्ल ने भी यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से निकालने का आग्रह किया। बैठक में रमाकांत गुप्ता, कृष्ण कुमार खटाई, मदनलाल अग्रहरि, मनोज मिश्र, संतोष सिंह बघेल, माबूद खां, रामलाल अग्रवाल, राम प्रसाद गुप्ता, ओम प्रकाश ओमई आदि मौजूद रहे। इसके बाद सीओ सदर ने रथयात्रा के मार्ग का भी भ्रमण कर जायजा लिया।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us