धूप और लू में झुलसा पोलियो अभियान का लक्ष्य

Bhadohi Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
औराई। चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों ने रविवार को बूथों पर पोलियो अभियान के लक्ष्य को झुलसा कर रख दिया। भीषण गर्मी, धूप और उमस के माहौल में लोग नौनिहालों को लेकर घर से निकले ही नहीं। लिहाजा बूथों पर लगभग-लगभग सियापा ही छाया रहा। लक्ष्य के सापेक्ष आधे से भी कम बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जा सकी।
पल्स पोलियो अभियान के तहत विकास खंड औराई के 140 पोलियो बूथों पर 68000 के सापेक्ष 25511 बच्चों को पोलियो की खुराक दी गई। आलम यह रहा है कि कुछ स्कूलों पर ताला लटका रहा वहीं अधिसंख्य विद्यालयों में एमडीएम नहीं बना। शिक्षक भी विद्यालय नहीं आए। आशाएं भी बूथों पर नहीं दिखाई दीं। अधिकारियों के आदेश का कोई असर शिक्षकों पर नहीं दिखा। उप बेसिक शिक्षा अधिकारी चंद्रमा प्रसाद ओझा ने बताया कि निरीक्षण के दौरान प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय रोटहां, चौरी, वहिदा, दरुनहां, ममहर, चंद्रपुरा आदि स्कूल बंद पाए गए। इन स्कूलों के प्रधानाध्यापकों, सहायक अध्यापकों और शिक्षामित्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। पल्स पोलियो के दिन पांच-पांच बच्चों की बुलउवा टोली बनाकर गांव में भेजा जाना था, लेकिन बच्चों के ही न आने के कारण टीम नहीं बन सकी। किसी भी विद्यालय पर एमडीएम न बनने की शिकायत पर ओझा ने कहा कि जब बच्चे ही नहीं आए तो किसके लिए भोजन बनाया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औराई के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. राम कुंवर ने बताया कि अधिसंख्य स्कूल खुले थे, लेकिन शिक्षकों की कमी थी। आशाएं पूरी तरह से निष्क्रिय थीं इसके लिए भी शासन को लिखा जाएगा।
सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी औराई अरविंद पांडेय ने क्षेत्र के दर्जनों विद्यालयों का निरीक्षण कर पल्स पोलियो अभियान का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि अधिकांश स्कूल बंद पाए गए और शिक्षक भी नदारद रहे। प्राथमिक विद्यालय नरायनपुर आठ बजे तक बंद था जबकि स्कूल को सात बजे से ही खोलने का आदेश दिया गया था। उमरहां में प्रधानाध्यापक रविंद्र नारायण, सहायक अध्यापक अनीता वर्मा दो अनुपस्थित मिले। मगैनी में सहायक अध्यापक रत्नाकर प्रसाद मिश्र अनुपस्थित मिले, गंभीरसिंहपुर प्राथमिक विद्यालय बंद रहा। पूरा स्टाफ नदारद था। जगन्नाथपुर प्रथम में सारिका सिंह, अनुज सिन्हा, सुभाष चंद्र, प्रतिमा सभी सहायक अध्यापक गायब मिले। त्रिलोकपुर में आराधना शर्मा, नितिन वर्मा, नौनीता सिन्हा गायब मिलीं। जो स्कूल खुले भी थे वह भी दोपहर बाद बंद कर दिए गए। अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए बीएसए को लिखा गया है।
डीएम ने पिलाई नौनिहाल को दो बूंद
ज्ञानपुर। जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने रविवार को अपने आवास पर सपत्नीक नौनिहालों को पोलियो की खुराक पिलाई। नौनिहाल को पोलियो की दो बूंद पिलाकर पल्स पोलियो अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने के लिए जिले के लोगों से अपील की। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. त्रिलोचन सिंह भी मौजूद रहे।

नौनिहालों को पिलाई गई पल्स पोलियो की खुराक
जिला चिकित्सालय में सीडीओ ने किया पोलियो बूथ का उद्घाटन
सीएमओ ने किया बूथों का दौरा
अमर उजाला ब्यूरो
ज्ञानपुर। सघन पल्स पोलिया प्रतिरक्षण अभियान माह के तहत रविवार को महाराजा चेतसिंह जिला चिकित्सालय स्थित पल्स पोलियो बूथ का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी पीपी त्रिपाठी ने फीता काटकर किया। इसके बाद श्री त्रिपाठी ने नवजात शिशु को जिंदगी के दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई। इस मौके पर श्री त्रिपाठी ने अभिभावकों से अपने पांच वर्ष तक के बच्चों की सुरक्षित जिंदगी के लिए पोलियो की दो बूंद पिलाने की अपील। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. त्रिलोचन सिंह ने कहा कि सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य अपने राष्ट्र से पोलियो विषाणु का समूल विनाश है। इसलिए हम सभी को अपने बच्चों को पोलियो ड्राप अनिवार्य रूप से पिलानी चाहिए। इस मौके पर एसीएमओ डॉ. प्रेमशंकर, डॉ. डीसी तिवारी, जिला स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी राम प्रकाश ने भी पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई। सीएमओ ने जिले के सभी पल्स पोलियो बूथों का दौरा मातहतों के साथ किया। इस दौरान अभियान को सफल बनाने की अपील की। इस मौके पर आंगनबाड़ी और आशा कार्यकत्रियों ने घर-घर पहुंचकर भी पांच वर्ष तक के बच्चों को बूथ पर लाकर पोलिया की खुराक पिलाई।

लक्ष्य के सापेक्ष 38 फीसदी बच्चों ने पी पोलियो ड्राप
ज्ञानपुर। सघन पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत रविवार को जिलेभर में लक्ष्य के सापेक्ष साढ़े 38 फीसदी बच्चों को ही पोलियो की खुराक पिलाई जा सकी। इसमें जिले को 298486 बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पोलिया ड्राप पिलाने का लक्ष्य था। इसके सापेक्ष कुल 115150 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाए जाने की सूचना मिली है।

Spotlight

Related Videos

कहीं हिल स्टेशन घूमने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं

अगर आप भी पहाड़ों और झरनों को देखने के शौकीन हैं तो ये वीडियो देखिए। वीडियो में किस तरह से एक युवक मजा करते-करते आफत मोल ले लेता है।

21 जून 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen