आम जनता की शिकायतों का त्वरित निस्तारण हो:आईजी

Bhadohi Updated Sat, 16 Jun 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी जोन ब्रजभूषण शर्मा ने शुक्रवार को पुलिस लाइन का निरीक्षण एवं भ्रमण किया। इस दौरान साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त न मिलने पर प्रतिसार निरीक्षक को कड़ी फटकार लगाते हुए सुधार लाने की चेतावनी दी।
आईजी जोन वाराणसी ब्रजभूषण शर्मा का पुलिस लाइन पहुंचने पर सलामी दी गई। इसके बाद उन्होंने क्वार्टर गार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान शस्त्रत्तें का निरीक्षण, अभिलेख की जांच, मैगजीन का निरीक्षण, दंगा निरोधक उपकरण का निरीक्षण किया। इसके अलावा बैरक, मेस, शौचालय का भी निरीक्षण किया। सफाई व्यवस्था ठीक न मिलने पर आरआई को चेतावनी दी। उन्होंने कंट्रोल रूप का निरीक्षण कर वहां नियुक्त अधिकारी और कर्मचारी को सख्त हिदायत दिया कि 100 नंबर पर जनता द्वारा जो भी सूचना दी जाती है उसका त्वरित निस्तारण किया किया जाए। इसका जनता की समस्या के निदान में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है।
इसके बाद आईजी ने पुलिस लाइन सभागार में बैठक कर अधिकारियों और कर्मचारियों की समस्याएं सुनकर निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया। इसके बाद सभी क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्ष की गोष्ठी कर अपराध की समीक्षा की। सम्मेलन के दौरान बताया कि आसन्न नगर निकाय चुनाव को देखते हुए संबंधित थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में भली प्रकार से भ्रमण कर लें। यदि कहीं तनाव परिलक्षित होती है तो तत्काल आवश्यक वैधानिक कार्रवाई सुनिश्चित करें। उपद्रवी, अराजक तत्वों को चिह्नित कर अपराधियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करते हुए पाबंद कराएं। अपराध गोष्ठी के दौरान थानावार अपराधों, विवेचनाओं, वांछित आरोपियों की गिरफ्तारी करें। पुरस्कार घोषित अपराधियों की गिरफ्तारी एवं लंबित प्रकरणों की भी उन्होंने समीक्षा की। सभी को निर्देशित किया गया कि समस्त लंबित प्रकरणों का समयबद्ध तरीके से यथाशीघ्र निस्तारण करें। आईजी ने फायर सर्विस का रिस्पांस टाइम चेक किया तो वह अपने ड्यूटी पर सतर्क पाए गए। गोष्ठी में पुलिस उप महानिरीक्षक विंध्याचल परिक्षेत्र मुकेश शुक्ल, पुलिस अधीक्षक एके शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त क्षेत्राधिकारी और थानाध्यक्ष, प्रज्ञान,, आरआई रेडियो, प्रभारी चुनाव सेल, समस्त शाखाओं के प्रभारी मौजूद रहे। इसके बाद उन्होंने ज्ञानपुर कोतवाली का भी निरीक्षण किया। अभिलेखों, असलहा, बैरक आदि की जांच कर साफ-सफाई को दुरुस्त रखने का निर्देश दिया।

Spotlight

Related Videos

मालदीव संकट की ये है असली वजह

मालदीव के हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं। मलादीव इस वक्त सियासी संकट से जूझ रहा है। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यमीन अब्दुल गयूम ने 15 दिनों के आपातकाल की घोषणा की है।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen