राजकीय नलकूप खराब कैसे पड़े धान की नर्सरी

Bhadohi Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। धान की नर्सरी डालने का कार्य तेजी से चल रहा है। पानी की व्यवस्था न होने से किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। राजकीय नलकूपों की दशा राम भरोसे हो गई है। जिले के अधिकांश नलकूपों के खराब हो जाने के कारण किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई नलकूप तो साल भर से खराब पड़े हैं। कोई नलकूप तकनीकी गड़बड़ी तो कोई बिजली की कमी से बंद चल रहा है। विभाग के द्वारा मरम्मत न कराने से समस्याएं दूर नहीं हो पा रही हैं।
जिले में कुल 525 राजकीय नलकूप सिंचाई के लिए स्थापित किए गए हैं। इसमें से आधे से ज्यादा नलकूप तो हमेशा किसी न किसी कमी के चलते खराब ही पड़े रहते हैं। वर्तमान समय में धान के लिए बेहन डालने का कार्य तेज चल रहा है। इसके लिए किसानों को पानी की सख्त जरूरत है। नलकूपों के खराब होने और अनियमित विद्युत कटौती के चलते निजी पंपिंग सेट भी नहीं चल पा रहे हैं। अधिकांश राजकीय नलकूप तकनीकी गड़बड़ी से बंद हैं, जिनके स्टार्टर या मोटर खराब हो गए हैं। विभागीय अधिकारियों से इसकी शिकायत की गई लेकिन नया सामान न उपलब्ध होने के कारण तकनीकी गड़बड़ी दूर नहीं हो पा रही है। इसी तरह बड़ी संख्या में नलकूप बिजली की कमी से शोपीस बने हुए हैं। ट्रांसफार्मर जल जाने या फिर तारों के जर्जर हो जाने के कारण नलकूप नहीं चल पा रहे हैं। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। वहिदानगर संवाददाता के अनुसार डीघ विकास खंड के 90 ग्राम पंचायतों के 35 नलकूप खराब चल रहे हैं। इसमें अधिकांश नलकूप छह माह से एक साल से अधिक समय से बंद पड़े हैं। इसकी शिकायत कई बार अधिकारियों से की गई लेकिन मरम्मत नहीं कराई गई। सामानों को मरम्मत के लिए वर्कशाप भेज दिया गया है लेकिन नया सामान न उपलब्ध होने के कारण कमियां दूर नहीं हो पा रही हैं। डीघ विकास खंड के भीखीपुर, रामकिशुनपुर बसहीं, मानशाहपुर, बेलहुआ, बड़ागांव, बरईपुर, सागररायपुर, बनकट, नारेपार, अरई, दरवलिया, इटहरा, भुर्रा, डीघ, कालिका नगर, फुलवरिया आदि गांवों के नलकूप खराब हैं। औराई संवाददाता के अनुसार जिले के राजकीय नलकूपों की दशा राम भरोसे ही चल रही है। जिसके कारण किसान धान की नर्सरी नहीं डाल पा रहे हैं। औराई विकास खंड के अधिकांश नलकूप वर्तमान समय में खराब पड़े हुए हैं। इसमें जेठूपुर, औराई, चकापुर, परानापुर, भवानीपुर, कठारी, माधोसिंह, पियरोपुर, भगवानीपुर सहित कई गांवों के नलकूप खराब पड़े हुए हैं। कहीं मोटर जला है तो कहीं का स्टार्टर ही खराब हो गया है। इससे किसानों को समय से सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है।

Spotlight

Related Videos

ओम प्रकाश राजभर की ये बात नहीं मानी तो हो जाएगा ‘पीलिया’

बलिया में योगी कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कार्यकर्ताओं को श्राप दिया है। कैबिनेट मंत्री राजभर ने कार्यकर्ताओं से कहा कि अगर दूसरे दल की रैली में गए तो पीलिया हो जाएगा।

21 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen