बाल श्रम के प्रति लोगों को किया जागरूक

Bhadohi Updated Wed, 13 Jun 2012 12:00 PM IST
चौरी। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पर विशेष बाल श्रमिक विद्यालय हरिश्चंदनपुर भदोही में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं श्रम विभाग (राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना) के संयुक्त तत्वावधान में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी को बाल श्रम के विरुद्ध एक जागरूकता अभियान के रूप में मनाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सिविल जज अचल नारायण सकलानी थे। उन्होंने बाल श्रम निषेध के संबंध में संवैधानिक एवं कानूनी पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। विशिष्ट अतिथि उप जिलाधिकारी भदोही ने कहा कि मानव जीवन बार-बार नहीं मिलता। इसलिए मनुष्य के लिए अनिवार्य है कि वह सर्व प्रथम मनुष्य बने। इसके बाद उद्योगपति, अधिकारी, वकील आदि बनने का प्रयास करे। सहायक श्रमायुक्त/परियोजना निदेशक आरके पाठक ने बाल श्रम समस्या एवं समाधान पर विस्तार से प्रकाश डाला और इस संबंध में सकारात्मक सोच बनाए रखने पर जोर दिया। पुलिस क्षेत्राधिकारी भदोही ने बाल श्रम के संबंध में विस्तार से चर्चा की। कालीन निर्माता परिषद के मानद सचिव अब्दुल हादी ने भी लोगों को जागरूक किया। कवि व अधिवक्ता कृष्णावतार त्रिपाठी राही ने बाल श्रम पर कविता के माध्यम से जागरूक किया। अधिवक्ता ललित मिश्र ने भी विधिक जानकारी दी। गोष्ठी की अध्यक्षता ईंट निर्माता परिषद के अध्यक्ष मिठाईलाल दूबे ने की। गोष्ठी में विशेष बाल श्रमिक विद्यालय हरिश्चंदनपुर, खेलीखास, बरदहां, चौरी खास एवं चकभुइधर में अध्ययनरत बच्चे एवं उनके अभिभावकों के साथ विद्यालय के स्टाफ ने हिस्सा लिया। इस मौके पर फील्ड आफिसर इंद्रजीत कुमार तिवारी, चंद्रशेखर दूबे अध्यक्ष प्रधान संघ, संतोष यादव, राकेश सिंह, गरीब दास, लेबर इंस्पेक्टर दिनेश मिश्र, वंदना दूबे, ओमकारनाथ तिवारी, मुरारी दूबे, रामपति मौर्य, बीएल सरोज, माया मिश्र, राधा, संजय दूबे, डा. चंद्रशेखर जायसवाल, दशरथ मिश्र, चंदा देवी, प्रहलाद, मधु दूबे, जिऊत पाल, अशफाक अंसारी, सुमंत मिश्र, सरिता सिंह, हंसराज प्रीति आदि मौजूद थीं। कार्यक्रम का संचालन देवराज पटेल प्रधान हरिश्चंदनपुर ने किया। कार्यक्रम का समापन डा. अनिल श्रीवास्तव चिकित्सक ने किया।

Spotlight

Related Videos

IND Vs SA: T-20 सीरीज में साउथ अफ्रीका की वापसी, भारत को मिली छह विकेट से मात

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के दूसरे T-20 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। साउथ अफ्रीका ने भारत को मैच में छह विकेट से हरा दिया।

22 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen