तीसरे दिन सीबीआई की टीम ने ज्ञानपुर में खंगाली फाइलें

Bhadohi Updated Mon, 11 Jun 2012 12:00 PM IST
ज्ञानपुर। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) के घोटाले की जांच करने के लिए जिले में आई सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम रविवार को दिनभर पुरानी कलेक्ट्री स्थित गेस्ट हाउस में डंटी रही। इस दौरान जिले में घोटाले से जुड़े विभिन्न कागजात की जांच और संबंधित विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों से पूछताछ की गई। टीम अभी कई दिनों तक जनपद में रहकर विभिन्न प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की जांच करेगी।
एनआरएचएम घोटाले की जांच के लिए जिले में नई दिल्ली से सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम आई है। टीम में सीबीआई के निरीक्षक एएस त्रियाला, आरके मौर्य और जीएस सोलंकी शामिल हैं। बताया जाता है कि टीम मुख्य चिकित्सा अधिकारी के स्तर से हुए धन के खर्च की जांच कर रही है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भदोही और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औराई सहित कुछ अन्य पीएचसी की जांच कर टीम ने संबंधित अभिलेखों को कब्जे में ले लिया है। अब ज्ञानपुर की फाइलों को भी खंगाला जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय और महाराजा चेत सिंह जिला चिकित्सालय सहित अन्य सीएचएसी और पीएचसी के फाइलों का निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए टीम ने सीएमओ कार्यालय से भी कुछ दस्तावेज मंगवाए हैं। एनआरएचएम के तहत स्वास्थ्य कार्यक्रमों आदि में खर्च किए गए पाई-पाई का हिसाब लिया जा रहा है और अभिलेखों को कब्जे में लिया जा रहा है। मामला चाहे छोटी धनराशि का हो या बड़ी धनराशि का, टीम की पैनी नजर सभी फाइलों पर है। इस संबंध में कई अधिकारियों और कर्मचारियों का बयान लिया जा चुका है। जरूरत पड़ने पर उनसे फिर पूछताछ की जा सकती है। टीम इसके पहले भी एक बार जिले में दस्तक दे चुकी है। यह दूसरा मौका है जब सीबीआई की टीम जांच के लिए जिले में धमकी है। इससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है और एनआरएचएम से जुड़े लोग सहमे हुए हैं। टीम ने दिनभर गेस्ट हाउस में फाइलों की जांच की और लैपटाप में गोपनीय डाटा कलेक्ट किया। इसके चलते यहां महकमे से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों की आवाजाही बनी रही। टीम अभी कई दिनों तक जिले में रहकर जांच करेगी और ऊपर से अधिकारियों का आदेश मिलने के बाद ही वह किसी अन्य जनपद या फिर दिल्ली के लिए रवाना होगी। फिलहाल टीम चार दिनों से जनपद में है और लगातार जांच जारी है। एक-एक कर पीएचसी और सीएचसी की फाइलों के अलावा सीएमओ कार्यालय की फाइलों की भी जांच की जा रही है। धन का कितना दुरुपयोग हुआ या किस मद में अधिक दुरुपयोग की आशंका है, इस बारे में टीम ने कुछ भी बताने से मना कर दिया। टीम का कहना है कि वह फिलहाल रिपोर्ट तैयार कर रही है और इसे उच्चाधिकारियों को सौंपा जाएगा।

सीबीआई टीम की मौजूदगी से सहमा स्वास्थ्य विभाग
अमर उजाला ब्यूरो
ज्ञानपुर। एनआरएचएम घोटाले को लेकर जांच के सिलसिले में जनपद में दूसरी बार पहुंची सीबीआई की टीम को लेकर स्वास्थ्य और उससे जुड़े महकमे के लोग सहमे हुए हैं। उनमें ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। गुरुवार की शाम को जनपद में पहुंची तीन सदस्यीय सीबीआई टीम संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों पर छापेमारी कर घोटाले से जुड़ी जानकारियां एकत्रित कर रही है। जिले में मौजूद केंद्रीय जांच ब्यूरो की टीम कब उनके कार्यालय में धमक पड़ेगी, यह सोचकर एनआरएचएम से जुड़े विभागों के कर्मी सहमे हुए हैं। खास बात यह है कि जिले में सीबीआई टीम की मौजूदगी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और संबंधित अधिकारी भी एहतियात बरत रहे हैं। इस दौरान चिकित्सालयों में अनावश्यक रूप डेरा जमाए रखने वाले बाहरी तत्व भूमिगत नजर आ रहे हैं। सीबीआई टीम की मौजूदगी का असर है कि महकमे के लोग व्यवस्थित दिखाई पड़ रहे हैं। चिकित्सक जहां अपनी वर्दी में दिखा रहे हैं वहीं फार्मासिस्ट से लेकर चतुर्थ श्रेणी कर्मी भी मुस्तैद नजर आ रहे हैं। हालांकि आज रविवार होने की वजह से उन लोगों के लिए राहत रही, लेकिन सोमवार से फिर जिले में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी होगी।

Spotlight

Related Videos

शिवसेना और बीजेपी का तलाक,अलग अलग लड़ेंगे आने वाले चुनाव

बीजेपी और शिवसेना के बीच चल रही तल्खी अब पूरी तरह से सबके सामने आ गई हैं।

23 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper