बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

निर्धारित से कम कीमत पर गेहूं न बेचें किसान

Bhadohi Updated Thu, 31 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ज्ञानपुर। गेहूं क्रय केंद्रों पर भीड़ की वजह से आढ़तियों की शरण ले रहे किसानों को ठगाने की गुंजाइश बढ़ गई है। आढ़तिये निर्धारित मूल्य से कम पर गेहूं खरीद के लिए किसानों को मजबूर करने की फिराक में हैं। किसानों के साथ हो सकने वाली धोखाधड़ी की आशंका प्रशासन को भी है। शायद यही वजह है कि प्रशासन के अधिकारी आढ़तियों को गेहूं बेच रहे किसानों से भी गाहे-बगाहे सीधे संपर्क साध रहे हैं।
विज्ञापन

जिले में 11 आढ़तिये पंजीकृत हैं, लेकिन गेहूं की खरीद सिर्फ दो आढ़तिये ही कर रहे हैं। सरकार की ओर से गेहूं का खरीद मूल्य 1285 रुपये प्रति कुंतल निर्धारित किया गया है। इसी भाव से आढ़तियों को भी गेहूं खरीदना है। इसमें उन्हें सरकार की ओर से ढाई फीसदी कमीशन दिया जाएगा। लेकिन, यह भाव आढ़तियों को कम लग रहा है। उनका कहना है कि ट्रक पर लादकर मिर्जापुर अथवा वाराणसी के एफसीआई गोदाम पर किसानों से खरीदे गए गेहूं को पहुंचाना और वहां के लोकल आढ़तियों के बीच लंबी लाइन लगाकर गेहूं जमा करना चुनौतीपूर्ण काम है और इसके लिए ढाई फीसदी का कमीशन उन्हें कम पड़ रहा है। इधर सरकार क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने वालों की भारी भीड़ के चलते किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। क्रय केंद्रों की भीड़ से बचने के लिए किसान आढ़तियों को गेहूं बेचने का मन बना रहे हैं, लेकिन मुनाफे के चक्कर में आढ़तिये किसानों से निर्धारित मूल्य से कम पर गेहूं बेचने के लिए दबाव बना रहे हैं। इस स्थिति को लेकर जिला प्रशासन भी सशंकित है। विपणन महकमे के डिप्टी आरएमओ ओपी गुप्ता ने बताया कि अगर किसान आढ़तियों को गेहूं बेच रहे हैं तो उन्हें 1285 रुपये प्रति कुंतल के निर्धारित मूल्य से कम पर नहीं बेचना चाहिए। क्योंकि आढ़तियों का कमीशन निर्धारित कर दिया गया है। जब सरकारी एजेंसी पर निर्धारित मूल्य मिल रहा है तो कम कीमत पर गेहूं बेचकर घाटा सहने का क्या मतलब।


इनसेट
कलक्ट्रेट में कंट्रोल रूम
किसान दर्ज कराएं शिकायत
ज्ञानपुर। गेहूं खरीद के दौरान क्रय केंद्रों पर किसानों को होने वाली समस्याओं की जानकारी के लिए जिलाधिकारी ने कलक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूप स्थापित कराया है। इसके फोन नंबर 05414-250371 पर फोन कर किसान किसी भी समय अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा भदोही तहसील के अंतर्गत आने वाले गेहूं क्रय केंद्रों पर होने वाली समस्याओं के बाबत किसान उप जिलाधिकारी के सेल नंबर 9454416831 और ज्ञानपुर तहसील के अंतर्गत आने वाले क्रय केंद्रों की समस्याओं को उप जिलाधिकारी के सेल नंबर 9454416830 पर फोन कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। औराई के क्रय केंद्रों के किसान उप जिलाधिकारी के मोबाइल नंबर 9454416831 पर फोन कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। डीएम अमृत त्रिपाठी ने कहा कि कंट्रोल रूम में दर्ज शिकायतों पर प्रतिदिन कार्रवाई की जाएगी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us