विज्ञापन

जीवन में माता, पिता, गुरु का स्थान सर्वोपरि

Bhadohi Updated Wed, 16 May 2012 12:00 PM IST
जंगीगंज। डीघ विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय सदाशिवपट्टी में प्रवचन करते हुए श्री संत जी महाराज ने कहा कि माता पिता और गुरु की वाणी का अनुसरण करने वाला व्यक्ति सदा सुखी होता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
अयोध्या से पधारे श्री संत जी महाराज ने व्यक्ति के जीवन में माता पिता और गुरु को सर्वाधिक मान देते हुए कहा कि जीवन को शैशवास्था से ही मां बाप के लालन पालन के साथ ही साथ उन्हें इस संसार के विषमताओं के विषय में प्रथम परिचय माता ही कराती है। इसलिए शिशु सबसे पहले अपनी मां को ही पहचानता है। फिर अपने पिता को जो उसकी अन्य शंकाओं से पर्दा उठाता है। माता पिता से परिचित होने के बाद बच्चा धीरे-धीरे अन्य परिवारीजन में घुलता मिलता है। वह जब गुरु की शरण में आता है तो गुरु उसे इस भव सागर से पार करने की नौका की सवारी सिखलाते हैं। माता पिता और गुरु तीनों की शिक्षा प्राप्त करने के बाद ही जीव पूर्ण होता है। तीनों सदैव हित ही सोचते हैं। समय समय पर अनुशासन के साथ ही दंड भी देते हैं। यह यातना भी हित के लिए ही होता है न कि किसी द्वेशवश होता है। मनुष्य के जीवन में माता पिता व गुरु का स्थान सर्वोपरि है। इनके मुख से निकली हुई हर बात को उपदेश मानकर मनुष्य को अनुसरण करना चाहिए। आगे उन्होंने कहा कि माता पिता व गुरु की भलाई भी अपने शिष्य के कल्याण में ही है। जिस तरह सुपुत्र होने पर माता पिता को सुख मिलता है उसी तरह ज्ञानी शिष्य होने पर गुरु को भी अतुलनीय सुख व सम्मान मिलता है।

Recommended

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे
ADVERTORIAL

बच्चों के विकास के लिए बेहद जरूरी है देसी घी, जानें इसके फायदे

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में 24 घंटे में दूसरा आतंकी हमला सीसीटीवी में कैद, एक नागरिक घायल

जम्मू-कश्मीर के कड़ी सुरक्षा व्यवस्था वाले लालचौक शोपियां में आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला किया। ये हमला दूसरी बार महज 24 घंटे में किया गया। हालांकि इस दौरान एक नागरिक भी घायल हुआ है। यहां देखिए ग्रेनेड हमले का सीसीटीवी वीडियो।

18 जनवरी 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree