विज्ञापन

वाटरपंप हो भारी तो व्यवस्था हमारी

Bhadohi Updated Sun, 13 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ज्ञानपुर। पेयजल संकट से जूझ रहे जिला मुख्यालय के लोग इन दिनों पानी के लिए अजब-गजब हथकंडा अपना रहे हैं। सप्लाई का पानी एक तो पर्याप्त समय के लिए आता नहीं, आता भी है तो उसमें फोर्स इतना कम रहता है कि टंकी तक चढ़ नहीं पाता। इसलिए इस मुसीबत से निबटने के लिए लोगों में ज्यादा से ज्यादा क्षमता वाला वाटर पंप लगाने की होड़ मच गई है। ऐसे में जिसका पंप भारी है उसको तो कुछ पानी मिल जा रहा है, लेकिन कमजोर पंप वालों को मुंह ताकना पड़ रहा है। हालांकि सारे फसाद की जड़ सप्लाई के पानी का बेहद कम फोर्स माना जा रहा है।
विज्ञापन
ज्ञानपुर नगर में पानी की समस्या से निबटने की मुहिम में आम आदमी के बीच इन दिनों वाटर पंप वार चल रहा है। प्रचंड गर्मी में पानी की जरूरत बढ़ने के साथ ही पानी की किल्लत सबसे बड़ी समस्या बन चली है। साथ ही बिजली की धुआंधार कटौती इस कोढ़ में खाज का काम कर रही है। बिजली-पानी की समस्या को लेकर लोगों में त्राहि-त्राहि मची है। ऐसे में पानी को सहेजना किसी चुनौती से कम नहीं है। पाइप लाइन में खामी की वजह से नगर के अधिकांश हिस्सों में पानी की आपूर्ति समुचित ढंग से नहीं हो पा रही। बहुत कम समय के लिए ही पानी लोगों की नलों तक पहुंच रहा है। आता भी है तो उसमें फोर्स इतना कम रहता है कि दो बाल्टी भरने में ही अच्छा-खासा समय जाया करना पड़ता है। तब तक पता चलता है कि पानी ही चला गया। आग उगलती गर्मी में हलक तर करने की जुगत में लगे लोगों के समक्ष वाटर पंप एकमात्र सहारा रह गया है। यही वजह है कि शहर के 90 फीसदी से ज्यादा घरों में वाटर पंप लग गए हैं। दिलचस्प यह है कि इस जुगाड़ के बाद भी तमाम आबादी भीषण गर्मी में प्यासी रह जा रही है, क्योंकि उनका पंप कमजोर होने के नाते पानी खींच नहीं पा रहा है। इसका कारण यह है कि पड़ोसी का ज्यादा क्षमता वाला पंप उसके हिस्से का भी पानी खींच ले रहा है। अब आलम यह है कि जिसका पंप भारी है, उसके घर में पर्याप्त पानी है और जो कमजोर पंप का मालिक है, वह पानी बिना कंगाल है। भीषण गर्मी में पानी के लिए दूसरे का मुंह देख रहा है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

राफेल डील विवाद पहुंचा CVC के दर पर समेत 5 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी से जुड़ी खबरें। देखिए LIVE BULLETINS - सुबह 9 बजे, दोपहर 1 बजे और शाम 5 बजे।

24 सितंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree