विज्ञापन

क्लीन डीए के मुद्दे पर बंटे कालीन निर्यातक

Bhadohi Updated Sun, 13 May 2012 12:00 PM IST
भदोही। कालीन निर्यातकों की वर्षों से चली आ रही क्लीन डीए कालीन निर्यात पर भारत सरकार ने कंडीशन लगा दिया है। हालांकि यह कंडीशन भी कालीन निर्यातकों को अमान्य है। उनका कहना है कि क्लीन डीए पर प्रतिबंध से कोई समझौता स्वीकार्य नहीं है। शनिवार को भारी गहमा गहमी के बीच घंटों विचार विमर्श के बाद तय किया गया कि सरकार क्लीन डीए पर पूर्ण प्रतिबंध लगवाए।
विज्ञापन
विज्ञापन
उधारी कालीन निर्यात भारतीय कालीन निर्यातकों पर भारी पड़ रही है। अपुष्ट आंकड़ों के अनुसार लगभग 500 करोड़ रुपये आयातकों के यहां फंसे हैं। भारतीय कालीन निर्यातकों के पास संसाधन नहीं है कि इन रुपयों के लिए तगादा कर सकें। इसी को देखते हुए तीन वर्ष पूर्व क्लीन डीए (उधारी) निर्यात पर अखिल भारतीय कालीन निर्माता संघ (एकमा) ने प्रतिबंध लगाने की भारत सरकार से मांग की मुहिम छेड़ी थी। हाल ही में इस मुद्दे पर कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह के नेतृत्व में कपड़ा मंत्रालय के अधिकारियों से मिल कर लौटे मुहिम के संयोजक, विनय कपूर ने बताया कि भारत सरकार प्रतिबंध लगाने को तैयार दिख रही है लेकिन ईसीजीसी के सहयोग से। ईसीजीसी आयातकों के साथ साथ उन्हें जिस सीमा कर माल भेजने की अनुमति देगी उतना ही माल उधारी भेजा जा सकेगा। विनय कपूर के इतना बताने पर एकमा के मानद सचिव, अब्दुल हादी ने इसे अस्वीकार्य बताकर खारिज कर दिया। इसके बाद इस मुद्दे पर काफी देर तक हंगामा होता रहा। यहां तक नौबत आ गई कि संयोजक विनय कपूर नाराज होकर बैठक छोड़ कर चले गए। हालांकि बाद में एकमाध्यक्ष श्री ओएन मिश्र, रवि पाटोदिया, अरशद वजीरी आदि के मनाने के बाद वे लौटे।
कुल मिलाकर बैठक में कोई आम राय नहीं बन सकी। विनय कपूर का मानना था कि सरकार द्वारा लगाए गए कंडीशन को मान लेना उचित है। उन्होंने यह भी बताया कि मुहिम में लगी 8 दूसरी एसोसिएशन ने शर्तों को मान लिया है। जबकि मानद सचिव के अनुसार यह कंडिशन भी उद्योग के लिए घातक होगा। बैठक में सुरेंद्र बरनवाल, असलम अंसारी, राजाराम गुप्ता, हाजी शौकत अली, शिवसागर तिवारी, नसरुल्लाह अंसारी, हाजी जलील अंसारी, ओएन मिश्र बच्चा, मकसूद अंसारी, एचएन मौर्य, शमीम आलम, जयप्रकाश गुप्ता, नसरुद्दीन अंसारी, मिथिलेश सिंह, हाजी फिरोज वजीरी, हाजी शाहिद हुसैन, अब्दुल सत्तार अंसारी, अश्फाक अंसारी, सैय्याज अंसारी, राजू बोथरा आदि मौजूद रहे।

Recommended

समस्त भौतिक सुखों की प्राप्ति हेतु शिवरात्रि पर ज्योतिर्लिंग बाबा वैद्यनाथ मंदिर में करवाएं विशेष शिव पूजा
ज्योतिष समाधान

समस्त भौतिक सुखों की प्राप्ति हेतु शिवरात्रि पर ज्योतिर्लिंग बाबा वैद्यनाथ मंदिर में करवाएं विशेष शिव पूजा

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का-  यहाँ register करें-
Register Now

आप भी बन सकते हैं हिस्सा साहित्य के सबसे बड़े उत्सव "जश्न-ए-अदब" का- यहाँ register करें-

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

आज का पंचांग : 22 फरवरी 2019, शुक्रवार

शुक्रवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र और बन रहा है कौन सा योग? दिन के किस पहर करें शुभ काम? जानिए यहां और देखिए पंचांग शुक्रवार 22 फरवरी 2019.

22 फरवरी 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree