डीघ में पेयजल संकट से मचा हाहाकार

Bhadohi Updated Sun, 06 May 2012 12:00 PM IST
वहिदानगर। गरमी का सीजन शुरू होते ही पेयजल संकट ने विकराल रूप धारण कर लिया है। लगातार गिरते जलस्तर से जहां कुआं व हैंडपंप पानी का साथ छोड़ रहे हैं वहीं राजकीय नलकूपों का संचालन भी सुचारु रूप से न होने के कारण लोगों को पानी के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शासन प्रशासन के आदेश के बाद भी गांवों में खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत व रिबोरिंग नहीं कराई जा रही है।
लगातार खिसकते जल स्तर के चलते गर्मी में पेयजल का संकट पैदा हो गया है। अधिकांश राजकीय नलकूप तकनीकी गड़बड़ी या विद्युत गड़बड़ी के चलते बंद पड़े हुए हैं। इससे सिंचाई के संकट के साथ ही साथ पेयजल की भी समस्या खड़ी हो गई है। ग्रामीणों के द्वारा कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्या में सुधार नहीं होता दिख रहा है। जिससे ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। जलस्तर के लगातार कम होने से हैंडपंपों व कुओं ने पानी का साथ छोड़ दिया है। कई नलकूप भी जलस्तर घटने के कारण पानी नहीं दे रहे हैं। जो नलकूप सही भी हैं वह भी तकनीकी खामियों व ट्रांसफार्मरों के फुंके पड़े होने के कारण शोपीस बने हुए हैं। डीघ विकास खंड में वर्तमान समय में पेयजल समस्या विकराल रूप धारण कर चुका है। नलकूपों के न चलने के कारण ताल, तलैया, पोखरे व तालाबों की भी भराई नहीं हो पा रही है जिसके कारण पशु पक्षी भी बेहाल हो गए हैं। डीघ विकास खंड में कुल 92 नलकूप हैं जिसमें से 25 नलकूप विभिन्न खामियों के कारण नहीं चल पा रहे हैं। इसके अलावा अधिकांश गांवों में हैंडपंप रिबोर के अभाव में पानी नहीं दे रहे हैं। क्षेत्र के वहिदानगर, राम किशुनपुर बसहीं, मठहां, बारीपुर, सागररायपुर, डीघ, मुंगरहा, भावापुर, भीखीपुर, मदनपुर, बेरवां पहाड़पुर, कलिंजरा, गोपालापुर, डगडगपुर, फुलवरिया, चंदापुर, गोलखरा, बैरीबीसा, सोनइचा, इनारगांव, भरद्वार, सेमराध, नगरदह, बदरी, बिरौली, गुलौरी, दानीपट्टी, नारेपार, बनकट, कोइरौना, मझगवां, धनापुर, सुजातपुर, बेरासपुर, कौलापुर, कोनिया, धनपुतसी, मवैया, भदरांव, डेंगपुरपुर, महरच्छ तुलसी, सीतामढ़ी, सोनपुर, मनीपुर, तलवां, दुगुना, महदेवा आदि गांवों के तमाम हैंडपंप रिबोर के अभाव में पानी नहीं दे रहे हैं। इन गांवों में कुआं भी सूखने के कगार पर हैं और तालाबों की तलहटी से धूल उड़ रही है।

Spotlight

Related Videos

सुनिए BSP से गठबंधन को लेकर क्या बोले SP नेता आजम खान

रई पहुंचे यूपी के पूर्व मंत्री और समाजवादी पार्टी नेता आजम खान ने बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने मांस बिक्री, बसपा से गठबंधन से लेकर इन्वेस्टर्स समिट और लोकसभा उपचुनाव पर पत्रकारों के सवाल का जवाब भी दिया।

22 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen