विज्ञापन

डीघ में पेयजल संकट से मचा हाहाकार

Bhadohi Updated Sun, 06 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
वहिदानगर। गरमी का सीजन शुरू होते ही पेयजल संकट ने विकराल रूप धारण कर लिया है। लगातार गिरते जलस्तर से जहां कुआं व हैंडपंप पानी का साथ छोड़ रहे हैं वहीं राजकीय नलकूपों का संचालन भी सुचारु रूप से न होने के कारण लोगों को पानी के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। शासन प्रशासन के आदेश के बाद भी गांवों में खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत व रिबोरिंग नहीं कराई जा रही है।
विज्ञापन
लगातार खिसकते जल स्तर के चलते गर्मी में पेयजल का संकट पैदा हो गया है। अधिकांश राजकीय नलकूप तकनीकी गड़बड़ी या विद्युत गड़बड़ी के चलते बंद पड़े हुए हैं। इससे सिंचाई के संकट के साथ ही साथ पेयजल की भी समस्या खड़ी हो गई है। ग्रामीणों के द्वारा कई बार शिकायत करने के बाद भी समस्या में सुधार नहीं होता दिख रहा है। जिससे ग्रामीणों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। जलस्तर के लगातार कम होने से हैंडपंपों व कुओं ने पानी का साथ छोड़ दिया है। कई नलकूप भी जलस्तर घटने के कारण पानी नहीं दे रहे हैं। जो नलकूप सही भी हैं वह भी तकनीकी खामियों व ट्रांसफार्मरों के फुंके पड़े होने के कारण शोपीस बने हुए हैं। डीघ विकास खंड में वर्तमान समय में पेयजल समस्या विकराल रूप धारण कर चुका है। नलकूपों के न चलने के कारण ताल, तलैया, पोखरे व तालाबों की भी भराई नहीं हो पा रही है जिसके कारण पशु पक्षी भी बेहाल हो गए हैं। डीघ विकास खंड में कुल 92 नलकूप हैं जिसमें से 25 नलकूप विभिन्न खामियों के कारण नहीं चल पा रहे हैं। इसके अलावा अधिकांश गांवों में हैंडपंप रिबोर के अभाव में पानी नहीं दे रहे हैं। क्षेत्र के वहिदानगर, राम किशुनपुर बसहीं, मठहां, बारीपुर, सागररायपुर, डीघ, मुंगरहा, भावापुर, भीखीपुर, मदनपुर, बेरवां पहाड़पुर, कलिंजरा, गोपालापुर, डगडगपुर, फुलवरिया, चंदापुर, गोलखरा, बैरीबीसा, सोनइचा, इनारगांव, भरद्वार, सेमराध, नगरदह, बदरी, बिरौली, गुलौरी, दानीपट्टी, नारेपार, बनकट, कोइरौना, मझगवां, धनापुर, सुजातपुर, बेरासपुर, कौलापुर, कोनिया, धनपुतसी, मवैया, भदरांव, डेंगपुरपुर, महरच्छ तुलसी, सीतामढ़ी, सोनपुर, मनीपुर, तलवां, दुगुना, महदेवा आदि गांवों के तमाम हैंडपंप रिबोर के अभाव में पानी नहीं दे रहे हैं। इन गांवों में कुआं भी सूखने के कगार पर हैं और तालाबों की तलहटी से धूल उड़ रही है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

रोमांटिक फिल्मों का शहंशाह जिसने बदल दिया बॉलीवुड फिल्मों का नक्शा

यश चोपड़ा ने बॉलीवुड फिल्मों का दौर बदल दिया। उन्होंने वक्त से आगे बढ़कर फिल्में बनायी। यश चोपड़ा की फिल्में वक्त से आगे की कहानी कहती थीं। देखिए कैसे उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों की तासीर ही बदलकर रख दी।

26 सितंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree