तीन नए अर्बन पीएचसी को कवायद शुरू

Badaun Updated Thu, 08 May 2014 05:31 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

बदायूं। शहरी इलाकों की मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी की कवायद अब परवान चढ़ने लगी है। शहर के तीन अर्बन हेल्थ सेंटर को उच्चीकरण करके इनको अर्बन पीएचसी बनाने का रास्ता साफ हो गया है। वहीं जिले में तीन नए अर्बन हेल्थ सेंटर को भी मंजूरी मिल गई है। इसके लिए जल्द काम शुरू हो जाएगा। जिले के शहरी इलाकों की मलिन बस्तियों में बनने वाले अर्बन पीएचसी और अर्बन हेल्थ सेंटर के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भवनों की तलाश शुरू कर दी है।
विज्ञापन

शहर की तीन मलिन बस्तियों नेकपुर, कबूलपुरा और ऊपरपारा में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए कई साल पहले अर्बन हेल्थ सेंटर खोले गए थे। इन अर्बन हेल्थ सेंटर का उच्चीकरण कर इनको शासन ने अर्बन पीएचसी पीएचसी बनाने को मंजूरी दे दी थी। इसके अलावा शहर समेत उझानी और सहसवान में एक-एक नया अर्बन हेल्थ सेंटर खोलने को भी मंजूरी मिली थी। बाद में लोकसभा चुनाव की वजह से काम रुक गया था। अब चुनाव निपटने के साथ ही काम में तेजी लाने की कवायद शुरू हो गई है।
अर्बन हेल्थ सेंटर खोलने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने भवनों की तलाश शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव की मतगणना निपटने के बाद काम में तेजी आएगी। पहले चरण में कबूलपुरा, ऊपरपारा और नेकपुर स्थित अर्बन हेल्थ सेंटर का उच्चीकरण करके इनको अर्बन पीएचसी बनाया जाएगा। बाद में शहर समेत उझानी और सहसवान की मलिन बस्तियों में एक-एक अर्बन हेल्थ सेंटर खोला जाएगा। इसके पीछे स्वास्थ्य विभाग की मंशा मलिन बस्तियों में स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी और गरीबों को आसानी से इलाज मुहैया कराने की है।
स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के लिए ऊपरपारा, कबूलपुरा और नेकपुर मलिन बस्तियों के अर्बन हेल्थ सेंटर का उच्चीकरण करके इनको अर्बन पीएचसी बनाया जाएगा। इसके अलावा शहर समेत उझानी और सहसवान की मलिन बस्तियों में एक-एक अर्बन हेल्थ सेंटर खोला जाएगा। इसके लिए विभाग ने भवनों की तलाश शुरू कर दी है। -डॉ. एसपी अग्रवाल, सीएमओ
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us