विज्ञापन

चेक पाकर खिले छात्राओं, किसानों के चेहरे

Badaun Updated Tue, 26 Mar 2013 05:33 AM IST
विज्ञापन
बदायूं। एसके कॉलेज के मैदान में लगे विशाल शिविर में हजारों छात्राओं और किसानों को कई योजनाओं के चेक वितरित किए गए। चेक पाकर सभी के चेहरे खिल गए। कुछ छात्राओं चेक से मिले पैसे मम्मी को देने को कहा तो किसी ने पैसे से आगे की पढ़ाई को बेहतर बनाने में खर्च करने को कहा। किसानों ने इस पैसे से बढ़िया खेती करने तो किसी ने कोई उद्योग डालने की बात कही। अपनी बेटी उसका कल योजना से मिले इस चेक से हम आगे की पढ़ाई करेंगे। पढ़ लिखकर डॉक्टर बनना चाहती हूं। पैसे का सही जगह उपयोग करेंगे। -शगुफ्ता
विज्ञापन
इस पैसे से हम अपने छोटे भाई बहिनों की पढ़ाई को पूरा करवाऊंगी। घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण पिता जी परिवार का ही खर्च सही कर पाते हैं। मैं आगे देश की सेवा करना चाहती हूं। -जेबा बीमहौरा जगत की रहने वाली ज्योति ने कहा कि यह पैसा वह पढ़ाई में ही खर्च करेगी। सरकार ने छात्राओं के हित में यह अच्छी योजना शुरू की है। इससे गरीब छात्राओं को आगे पढ़ने का मौका मिलेगा। छात्रा निधि ने कहा कि वह आगे पढ़ना चाहती हैं। इस धनराशि को भी वह पढ़ाई में ही लगाएगी। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है जिसकी वजह से वह आगे पढ़ पातीं, लेकिन अब आगे पढ़ाई जारी रखेगी। रायपुर निवासी मीरा देवी ने कहा कि कन्या विद्या धन के इस पैसे से एलएलबी की पढ़ाई करेगी। देश में होने वाले भ्रष्टाचार पर अंकुश लगे इसकी मांग उठाएगीं।ब्लाक ककराला निवासी मीरादेवी भी कन्या विद्याधन के चेक लेने के बाद खुश नजर आईं। बोलीं-इस पैसे को वह पढ़ाई पर ही खर्च करेगी। उन्होंने सरकार की इस योजना के लिए एक अच्छा कदम भी बताया। उझानी के जिजपुरा गांव की रहने वाली शीला को भी स्वत: रोजगार योजना का लाभ मिला। उन्होंने बताया कि इस पैसे से वह भैंस खरीदेंगे और डेरी का व्यवसाय करेंगे। इससे घर का खर्च आसानी से चल सकेगा।
जिजपुरा गांव की ही सुशीला ने स्वत: रोजगार योजना का लाभ मिलने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने ने योजना के मिले इस पैसे से डेरी का काम करने के लिए कहा।
स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत मैंने भैंस पालन के लोन के लिए प्रार्थना पत्र दिया था। लोन की मुझे पता भी नहीं था कि मेरा नंबर आ जाएगा। इस लोन से काम कर घर परिवार का सही तरीके से खर्च कर पाएंगे। -इस्लाम बान
ग्राम दबरई निवासी द्रोपदी देवी ने भी स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत लोने के लिए अर्जी दी थी। सरकार ने उनकी अर्जी मानकर लोन स्वीकृत कर दिया है। इससे हम भैंस पालन का काम करेंगे। पात्रता के बाद भी सूची में नाम नहीं
राम श्री देवी इंटर कॉलेज परसिया में पढ़ने वाली नरगिस पुत्री इकरार हुसैन ने भी पढ़ें बेटियां-बढे़ं बेटियां योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था। आवेदन का सत्यापन कराया गया तो सत्यापन सही पाया गया। नरगिस ने बताया कि मेरे 72 प्रतिशत मार्क्स हैं। जबकि सूची में 66 प्रतिशत तक की बच्चों को शमिल किया गया।
छात्राओं ने रोका मंत्री का काफिला
चेक न मिलने पर एसके कॉलेज के मैदान में सोमवार को सैकड़ों छात्रों ने हंगामा किया। फिर जैसे ही समारोह के समापन के बाद मंत्री का काफिला पीडब्लूडी गेस्ट हाउस की ओर बढ़ा तो छात्राओं ने बीच रोड पर मंत्री का काफिला रोक लिया। छात्राओं के न हटने पर नगर विकास मंत्री आजम खां गाड़ी से उतर कर उनसे बात करने पहुंचे। करीब दस मिनट छात्राओं और मंत्री के बीच बहस हुई। बाद में मंत्री ने सभी को योजना का लाभ दिलाने का आश्वासन देकर शांत कर दिया।
स्वास्थ्य शिविर में सैकड़ों मरीजों ने उठाया लाभ
एसके कॉलेज में लगे विशाल ऋण वितरण शिविर में स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य शिविर भी लगाया। शिविर में सैकड़ों मरीजों ने इसका लाभ उठाया। स्वास्थ्य अधिकारियाें ने बताया कि शिविर में करीब 500 से ज्यादा मरीजों को दवा दी गई है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us