विज्ञापन
विज्ञापन

गरीबों के अरमानों पर डूडा ने पानी फेरा

Badaun Updated Tue, 29 Jan 2013 05:30 AM IST
उझानी। गरीबों को सस्ते में घर मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने इंटीग्रेटिड हाउसिंग एवं स्लम डेवलेपमेंट योजना के तहत 128 घर बनाने का फैसला किया था। धन भी पूरा दे दिया लेकिन कार्यदायी महकमा डूडा ने निर्माण की गति को रफ्तार नहीं दी। निर्माण पहले चरण में ही लेट लतीफ रहा। निर्धारित समय में वह न तो सामुदायिक भवन का निर्माण पूरा करा पाया और न ही दूसरे चरण के लिए बाकी बचे घर बना सका। इस लापरवाही के चलते डूडा को 32 आवास सरेंडर करने पड़ गए।
विज्ञापन
संजरपुर रोड़ पर इस योजना के तहत वर्ष-2007 में आवासीय कालोनी का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। इंट्रीगेडिट हाउसिंग एवं स्लम डेवलेपमेंट योजना के लिए केंद्र सरकार ने 128.63 लाख रुपये अवमुक्त किए थे। जिला नगरीय अभिकरण विभाग (डूडा) से प्रस्तावित 128 घर दो चरण में बनाने थे। पहले चरण में 64 आशियां बने। इन्हें आवंटित भी कर दिया गया।
दूसरे चरण में महकमा ने बाकी बचे 64 घर में से आधे मकान और सामुदायिक भवन बना दिए, लेकिन बाकी कार्य पूरा कराने के लिए महकमा ने यह कह कर हाथ खड़े कर दिए कि महंगाई कई गुना बढ़ गई है। अब, डूडा ने 32 आवास का निर्माण कार्य ही सरेंडर कर दिया है। बची हुई धनराशि भी केंद्र सरकार ने वापस ले ली है।
इंसेट-
तत्कालीन जेई की भूमिका पर उठे सवाल
जिलाधिकारी जीएस प्रियदर्शी रविवार को संजरपुर रोड़ कालोनी का मौका मुआयना करने पहुंचे तो उन्हें निर्माण में खामियां मिली थीं। हालांकि वह डूडा के जेई के खिलाफ कार्रवाई का फरमान सुना चुके हैं, लेकिन पूरे मामले पर गौर करें तो जो आवास बने हैं, उनकी गुणवत्ता पर शुरू से ही सवाल उठते रहे हैं। तत्कालीन जेई मोहम्मद शफीक की भूमिका को संदिग्ध बताते हुए अफसरों से शिकायतें की गई थीं लेकिन तब अफसरों ने गुणवत्ता की जांच कराने की जरूरत महसूस नहीं की। जानकारों की मानें तो अगर सही ढंग से जांच हो तो तत्कालीन जेई समेत जिम्मेदार अन्य अफसरों की गर्दन फंसने से इंकार नहीं किया जा सकता।
वर्जन
कॉलोनी का निर्माण जब शुरू हुआ था तब जेई दूसरे थे। मुझे तो यही नहीं पता कि किन कारणों से बाकी बचे घर महकमा को सरेंडर करने पड़े। रही बात, गुणवत्ता की तो मानक के दुरुपयोग का मामला भी तत्कालीन जेई के कार्यकाल का है। डीएम ने जो आदेश दिया है, अब काम उसी के अनुरूप होगा।- जियालाल, जेई डूडा।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

देशभर में आज बैंक की हड़ताल, दिवाली पर भी चार दिन की छुट्टी से हो सकती है दिक्कत

मंगलवार को देशभर में बैंक की हड़ताल है। दो संगठनों ने ये हड़ताल बुलाई है। दिवाली के कारण भी आने वाले चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

22 अक्टूबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree