विज्ञापन
विज्ञापन

पूर्णिमा पर गंगा में स्नान कर खोला पुण्य का द्वार

Badaun Updated Mon, 28 Jan 2013 05:30 AM IST
उझानी। पौष पूर्णिमा के मौके पर रविवार को कछला गंगाघाट पर हजारों महिला और पुरुषों ने हर-हर गंगे के जयकारों के साथ आस्था की डुबकी लगाई। इसी के साथ माघ मास शुरू हो गया। दान और पुण्य के द्वार भी खुल गए। श्रद्धालुओं ने गंगाघाट पर पहले दिन ही दान देकर पुण्य अर्जित किया।
विज्ञापन
कछला गंगा घाट पर सुबह से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ने लगा। तड़के से ही चला स्नान-ध्यान का दौर दोपहर बाद तक जारी रहा। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। दान-पुण्य भी किया। मान्यता हैं कि पौष पूर्णिमा पर गंगा स्नान के बाद शुरू माघ मास में दान करने वालों को कई गुना अधिक पुण्य फल अर्जित होता है। आस्थावानों ने बोली हुई-भगत भी बजवाई। कई परिवार सामूहिक रूप से घाट पर पहुंचे। उन्होंने घाट पर ही सत्यनारायण भगवान की कथा भी कराई।
कन्याओं की टोलियां भजन-कीर्तन करते हुए घाट पर पहुंचीं। उन्होंने पूरे माघ मास स्नान व्रत के लिए कलश में जल भरा। मंगलगीत गाते हुई लौटीं टोलियों की श्रद्धालुओं ने हौसलाफजाई की। इसके अलावा घाट पर लगे मेला में लोगों ने घरेलू सामान की खरीददारी की। मेला में महिलाओं की संख्या अधिक रही। नगर पंचायत प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा को व्यवस्था कराई थी।

व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे एसडीएम
एसडीएम सदर बी प्रसाद राजस्व महकमा की टीम के साथ घाट पर सुबह में ही पहुंच गए। उन्होंने मेला स्थल से लेकर घाट पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। राजस्व कर्मी ओमबाबू नागेंद्र ने बताया कि पूर्णिमा से एक दिन पहले ही तहसील प्रशासन ने भी व्यवस्थाओं की कमान संभाल ली थी।

कासगंज के युवक को डूबने से बचाया
गंगा में जल स्तर बढ़ा होने की वजह से डुबकी लगाने में श्रद्धालुओं को सुविधा तो हुई, लेकिन कासगंज के युवक की टोली नहाते वक्त गहरे में चली गई। टोली में शामिल प्रशांत नामक युवक डूबने लगा तो प्राइवेट गोताखोर की मदद से उसे बचा लिया गया। इसे लेकर कुछ देर तक अफरातफरी का भी माहौल रहा।
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
Niine

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

दबंग 3 का ट्रेलर लॉन्च, अपनी शादी को लेकर सलमान खान ने दिया ये जवाब

सलमान खान की फिल्म दबंग 3 का ट्रेलर लांच हो गया। मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में 'चुलबुल पांडे' फिल्म की पूरी टीम के साथ पहुंचे। देखिए रिपोर्ट

23 अक्टूबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree