विज्ञापन
विज्ञापन

या रसूल की सदाओं से गूंजा शहर

Badaun Updated Sat, 26 Jan 2013 05:30 AM IST
बदायूं। हजरत मोहम्मद साहब की यौमे पैदाइश के मौके पर यहां पूरे जोशो-ओ-खरोश के साथ जुलूसे मोहम्मदी निकाला गया। इसमें खास परिधानों में सजे बच्चे आकर्षण का केंद्र रहे। ठेलों पर खाना-ए-काबा और गुम्बदे खिजरा की झाकियों को सजाकर लाया गया था। हजारों की संख्या में लोग जुलूसे मुहम्मदी में शामिल रहे।
विज्ञापन
हजरत मौलाना शेख उसैदुलहक कादरी नायब काजी-एजिला की कयादत में जुलूसे मोहम्मदी ऐतिहासिक जामा मस्जिद शम्सी के सदर दरवाजे से सुबह नौ बजे शुरू हुआ। इससे पूर्व हजरत शेख मौलाना उसैदुल हक कादरी ने अपनी तकरीर में फरमाया-आज का दिन मुसलमानों के लिए बहुत ही खुशी का दिन है। आज के दिन दुनिया में वह अजीम हस्ती तशरीफ लाई जिसने दुनिया से तमाम बुराइयों को दूर किया। भटके हुए लोगों को सीधा रास्ता दिखाया और जुल्म का खात्मा किया। जातिवाद को खत्म किया। महिलाओं का सम्मान बढ़ाया। उन्होंने अपने दुश्मनों के साथ भी बहुत अच्छा व्यवहार किया।
खतीबे हिंदोस्तान हजरत मौलाना अतीफ मियां कादरी ने फरमाया, आज उस महान पैगम्बर का जन्मदिन है जिसने खुद रोते हुओं को हंसाया है। जुलूस में हम कोई ऐसी बात न कहें जिससे किसी को तकलीफ पहुंचे। मुसलमानों का काम अमन और शांति का पैगाम देना है। इस्लाम शांति और सद्भावना का धर्म है। पड़ोसियों के साथ अच्छा सुलूक करो। शिक्षा तालीम की तरफ विशेष ध्यान दें।
जुलूस के आगे परचम चल रहा था। परचम के पीछे जुलूस की कयादत कर रहे हजरत मौलाना उसैदुल हक कादरी, हजरत अतीफ मियां कादरी, हजरत अज्जाम मियां कादरी फिर उनके पीछे हजारों की संख्या में लोग चल रहे थे। सभी यारसूलल्लाह के नारे लगाते हुए आगे बढ़ रहे थे। अपने रास्तों से होता हुआ जुलूस दोपहर 1.30 बजे जामा मस्जिद पर पहुंचकर खत्म हुआ।
जुलूसे मोहम्मदी में शिरकत करने के उपरांत ऑल इंडिया मिल्ली कौंसिल के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हजरत मौलाना डॉ. यासीन अली उस्मानी ने कहा कि इस मुबारक मौके पर हम अपने तमाम देशवासियों और इंसानी बिरादरी को मुबारकबाद पेश करते हैं। उन्होंने हजरत मुहम्मद साहब की जीवनी पढ़ने का आह्वान किया। सपा के प्रदेश सचिव हाजी मजहर हुसैन ने कहा कि यह दिन हर खास-आम के लिए मुसर्रत का पैगाम लाता है। जुलूसे मुहम्मदी में सांसद धर्मेंद्र यादव, एमएलसी बनवारी सिंह यादव, डा.यासीन उस्मानी, हरप्रसाद सिंह पटेल, ब्रजेश यादव, विधायक ओमकार सिंह यादव, आदि ने भी शिरकत की।

जुलूस का रास्ता बदलने पर मानकपुर में हुआ विवाद
उझानी (बदायूं)। जुलूसे मुहम्मदी का रूट चेंज करने पर गांव मानकपुर में दो सम्प्रदायों के बीच विवाद हो गया। एक सम्प्रदाय के लोगों ने रास्ते में डनलप खड़े करके जुलूसे मुहम्मदी को आगे नहीं बढ़ने दिया। इसकी सूचना पा मौके पर पहुंचे पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। लिखित तौर पर समझौता हो गया। गांव में शांति व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस फोर्स तैनात है।
कोतवाली क्षेत्र के गांव मानकपुर में जुलूसे मुहम्मदी निकल करा था। निर्धारित रूट चेंज करने पर दूसरे सम्प्रदाय के लोगों ने विरोध शुरू कर दिया। इसकी सूचना मिलने पर इंसपेक्टर गमलेश्वर बिल्टोरिया फोर्स के साथ गांव पहुंच गए। इसके बाद एसडीएम सदर बी. प्रसाद और सीओ एमएस राना भी पहुंच गए। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों सम्प्रदाय के लोगों से बात की। समझा-बुझा देने के बाद मामला शांत हो गया। अधिकारियों के लौट जाने के बाद दूसरे सम्प्रदाय के लोगों ने कीचड़ फेंकने की शिकायत की। यह सुनकर फिर से अधिकारी गांव पहुंच गए।
बाद में पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों सम्प्रदायों के लोगों के साथ पंचायत की और फिर दोनों पक्षों में लिखित रूप से समझौता करा दिया गया। इंसपेक्टर कोतवाली का कहना है कि गांव में अब किसी तरह की कोई बात नहीं है। फिर भी गांव में सुरक्षा के लिहाज से पुलिस तैनात है।
विज्ञापन

Recommended

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण
Niine

पीरियड्स है करोड़ों लड़कियों के स्कूल छोड़ने का कारण

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा और घर बैठें पाएं प्रसाद : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

दबंग 3 का ट्रेलर लॉन्च, अपनी शादी को लेकर सलमान खान ने दिया ये जवाब

सलमान खान की फिल्म दबंग 3 का ट्रेलर लांच हो गया। मुंबई में हुए एक कार्यक्रम में 'चुलबुल पांडे' फिल्म की पूरी टीम के साथ पहुंचे। देखिए रिपोर्ट

23 अक्टूबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree