विज्ञापन

नरसिंह ने किया हिरण्यकश्यप का वध

Badaun Updated Mon, 15 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
बदायूं। गांधी ग्राउंड में चल रही रामलीला में रविवार को कलाकारों ने भक्त प्रह्लाद की कथा का मंचन कर बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश दिया। इसके अलावा कलाकारों ने सुदामा और कृष्ण की झांकी सजाई। कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।
विज्ञापन
रविवार को सबसे पहले वेगू सराय बिहार से आए कलाकारों ने सुदामा और भगवान कृष्ण की झांकी सजाई। फिर कलाकारों ने भक्त हिरण्यकश्यप की कथा का मंचन किया। राजा हिरण्यकश्यप इच्छा मृत्यु का वरदान प्राप्त करने के बाद स्वयं को ईश्वर मानने लगता है। राज्य में हत्याचार बढ़ जाता है। जो भी उसे ईश्वर मानने से इंकार करता है उसका वध कर दिया जाता है। लेकिन हिरण्यकश्यप का पुत्र प्रहलाद भगवान विष्णु का अनन्य भक्त है। हिरण्यकश्यप उसे कई बार स्वयं को ईश्वर मानने के लिए विवश करता है लेकिन बालक प्रहलाद प्रभु की भक्ति में लीन है उस पर पिता के समझाने और धमकाने का असर नहीं पड़ता। हारकर वह प्रहलाद को मारने की योजना बनाता है और हर बार प्रभु अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा करते हैं। इसके बाद हिरण्यकश्यप की बहन होलिका भक्त प्रह्लाद को गोद में लेकर अगिभन में भस्म करने के लिए बैठती है, लेकिन प्रभु की कृपा से भक्त प्रह्लाद तो बच जाते हैं और होलिका अगिभन में भस्म हो जाती है। इसके बाद हिरण्यकश्यप भक्त प्रह्लाद को गर्म खंभे पर चिपकाकर मारने की योजना बनाता है। तब प्रभु नरसिंह अवतार लेकर प्रकट होते हैं और हिरण्यकश्यप को अपनी जांघ पर रखकर उसका वध कर देते हैं। इस तरह प्रभु अपने भक्तों की हर विपत्ति में रक्षा करते हैं। कथा के दौरान कलाकारों ने हास्य और रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न
Invertis university

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कोरोनावायरस: चीन के वुहान से लौटे 406 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव, जल्द जा सकेंगे अपने घर

वुहान से भारत लाए गए 406 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इन सभी लोगों को आईटीबीपी के सुविधा केंद्र में रखा गया था। अब ये सभी जल्द अपने घर जा सकेंगे।

16 फरवरी 2020

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us