बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

बाजारों पर छाया नवरात्र का रंग

Badaun Updated Mon, 15 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

बदायूं। नवरात्र का त्योहार मंगलवार से शुरू हो रहा है। इसके लिए मंदिरों में साफ सफाई कर देवी प्रतिमाओं की सजावट शुरू करा दी गई है। इसके साथ ही बाजारों में व्यापारियों ने भी अपनी दुकानें सजा ली हैं।
विज्ञापन

शहर के नगला शर्की स्थित नगला मंदिर में नवरात्र की तैयारियां शुरू हो गई हैं। मंदिर की सफाई करके देवी देवताओं की प्रतिमाओं का श्रृंगार किया जा रहा है। इसके साथ ही शहर के अन्य मंदिरों में भी साफ सफाई की जा रही है। नवरात्र में नगला मंदिर में श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ती है और भजन कीर्तन भी होते हैं। पूरे नवरात्र यहां देवी के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना विधि विधान से की जाती है। इसके अलावा बिरुआबाड़ी मंदिर, हर प्रसाद मंदिर समेत शहर के तमाम मंदिरों में विजय दशमी तक श्रद्धालु देवी पूजन करते हैं।

नवरात्र की तैयारियां व्यापारियों ने भी शुरू कर दी हैं। नवरात्र के लिए व्रत और पूजा सामग्री से व्यापारियों ने अपनी दुकानें सजा ली हैं। हालांकि पितृ पक्ष के चलते अभी कम लोग ही पूजा और व्रत सामग्री खरीद रहे हैं।
दुर्गा पूजा महोत्सव की तैयारियां शुरू
बदायूं। शारदीय नवरात्र में होने वाले दुर्गा पूजा महोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस संबंध में रविवार को श्यामा श्याम धाम में हुई बैठक में कमेटी सदस्यों को जिम्मेदारियां बांटी गईं।
कार्यक्रम संयोजक गजेंद्र प्रकाश गुप्ता ने कहा कि आगामी 16अक्तूबर की शाम चार बजे से मां वैष्णो देवी की गुफा के दर्शन शुरू हो जाएंगे। उन्होने बताया कि इस बार माता के साथ बाबा बर्फानी बाबा अमरनाथ के दर्शनों का लाभ भी मिलेगा। उन्होने कहा कि जो लोग मां वैष्णों रानी एवं बाबा अमरनाथ के दर्शन नहीं कर सके हैं उन्हें इनके दर्शन का लाभ मिलेगा। सेवादार संजीव आहूजा ने बताया कि लगातार चौथे वर्ष भी बंगाली पूजा विधि द्वारा मां दुर्गा का पूजन 20 अक्तूबर को किया जाएगा। माता रानी की प्रतिमा दिल्ली से मंगाई जा रही है। जिसमें महिषासुर मर्दिनी, लक्ष्मी जी, सरस्वती जी, गणेश जी एवं कार्तिकेय जी मय परिवार के साथ भोलेनाथ की भी प्रतिमाएं शामिल हैं। सेवादार नवनीत गुप्ता शोंटू ने बताया 24 अक्तूबर को माता रानी के विदाई सवं विसर्जन यात्रा श्यामा श्याम धाम से कछला गंगा घाट पर किया जाएगा। बैठक में सुभाष राय बंगाली, ओम प्रकाश मथुरिया, ओमकार सिंह, प्रवीन वैश्य, मुनीश गुप्ता, विवेक गुप्ता, अमृत गांधी, विकास आहूजा आदि मौजूद रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X