विज्ञापन
विज्ञापन

11 चौकियों को थाना बनाने की तैयारी

Badaun Updated Mon, 03 Sep 2012 12:00 PM IST
बदायूं। यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही जिले के थानों की संख्या बढ़ जाएगी। जिले की 11 पुलिस चौकियों को थाने का दर्जा मिलेगा। सूबे की पुलिस के मुखिया डीजीपी ने थाना बनाने के मानक निर्धारित कर एसपी से इसकी सूची मांगी है। वर्तमान में पुलिस महकमे के अधिकारी प्रशासनिक अधिकारियों की सहायता से मानक तैयार करने में जुटे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
जिले में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है। इसकी एक वजह यह भी है कि अधिकांश थानों की सीमा लंबी है। ऐसे में पुलिस हर समय अपने इलाके की निगरानी नहीं कर पाती। इसका सीधा फायदा आपराधिक प्रवृति के लोगों को मिलता है। अपराधी इन इलाकों में सुनयोजित तरीके से लूट, हत्या और अपहरण सरीखी वारदातों को अंजाम दे देते हैं। पुलिस जब तक घटनास्थल पर पहुंचे, इससे पहले ये अपराधी दूर निकल जाते हैं और शुरू हो जाता है पुलिस के अंधेरे में हाथपांव मारने का दौर।
इस धरपकड़ में कई बार बेगुनाह लोग भी पुलिस के कोप का शिकार हो जाते हैं। वहीं वारदात कर चुके अपराधियों का हौंसला बढ़ने पर वे पुन: किसी न किसी घटना को अंजाम दे जाते हैं। इन हालातों के मद्देनजर डीजीपी ने जिले में थानों की संख्या बढ़ाने का खाका तैयार किया है, ताकि समय रहते पुलिस अपराधियों तक पहुंच जाए और वारदात टल जाए।

थाने को जरूरी हैं ये मानक
पुलिस चौकी को थाने का दर्जा देने के लिए मानक तय किए गए हैं। इसके तहत शहर आबादी से जुड़ी पुलिस चौकी में 50 हजार की आबादी होना चाहिए, जबकि देहात की चौकी की आबादी 75 हजार निर्धारित की गई है। थाने का क्षेत्र 113 वर्गमील का होना जरूरी है।

इन चौकियों को मिलेगा दर्जा
थाने का दर्जा मिलने वाली पुलिस चौकियों की फेहरिस्त में सिविल लाइंस थाने की शेखूपुर और नवादा पुलिस चौकी हैं। इसके अलावा उझानी कोतवाली की कछला चौकी, अलापुर की ककराला चौकी, दातागंज कोतवाली की समरेर पुलिस चौकी और हजरतपुर थाने की लालपुर खादर चौकी है। वहीं इस्लामनगर थाने की रुदायन चौकी, फैजगंज थाने की आसफपुर, बिसौली की दबतोरी, बिल्सी थाने की रिसौली और नाधा पुलिस चौकी शामिल की गई हैं।
... तो हो जाएंगे 33 थाने
महिला थाने को शामिल करके वर्तमान में जिले में 22 थाने हैं। यदि डीजीपी की मंशा परवान चढ़ती है तो जिले में थानों की संख्या बढ़कर 33 हो जाएगी। जिक्र कर दें कि पहले जिले में 25 थाने थे लेकिन नए जिला संभल में गुन्नौर तहसील शामिल होने की वजह से तीन थाने रजपुरा, धनारी और गुन्नौर जिले के थानों से कट गए हैं।

फिलहाल इन चौकियों के क्षेत्र की आबादी समेत अन्य मानकों की पड़ताल की जा रही है। इसमें प्रशासन से भी मदद ले रहे हैं। जल्द ही प्रस्ताव बनाकर भेज दिया जाएगा। आगे की कार्रवाई शासन से होगी।
मंजिल सैनी, एसपी

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

विश्वकप से पहले इस बांग्लादेशी क्रिकेटर की तूफानी बल्लेबाजी से घबरा गईं बाकी टीमें

बांग्लादेश के एक क्रिकेटर ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से इतिहास रच डाला। दरअसल इस खिलाड़ी ने ढाका प्रीमियर लीग में हाल ही में खेले गए एक मैच में नाबाद 208 रन की पारी खेलते हुए एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली।

25 अप्रैल 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election